स्वतंत्रता सेनानी की पत्नी के दाह संस्कार का नही मिल रहा अनुदान,डेढ़  साल से दफ्तरों के चक्कर काट रहे परिजन !

0
1248
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

देश को आजादी दिलाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के  परिजनों को दाह संस्कार के लिए मिलने वाले अनुदान के लिए अब दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ रहे है लेकिन कही कोई सुनवाई नही हो रही है। छोटा शिमला के कृष्ण अग्रवाल जोकि स्वतंत्रता सेनानी थे और उनका देहांत काफी समय पहले हो गया था और उनकी धर्मपत्नी का शांति अग्रवाल का 2019 में शिमला में देहांत हो गया। उनका अंतिम संस्कार उनके बेटे सुनील अग्रवाल ने किया वही प्रदेश सरकार द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों की धर्मपत्नी को मिलने वाली अंतिम संस्कार की ग्रांट के लिए पिछले डेढ़ साल  से आवदेन किया है लेकिन कही कोई सुनवाई नही हो रही है। 

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

सुनील अग्रवाल का कहना है कि उनके पिता फ्रीडम फाइटर थे और उन्हें पेंशन भी मिल रही थी लेकिन उनका देहान्त हो गया और पेंशन उनकी माता को मिलने लगी और उनकी माता का देहांत भी 2019 को हो गया जिसके बाद सरकार द्वारा अंतिम संस्कार के लिए मिलने वाले अनुदान के लिए उन्होंने जिला प्रशासन से लेकर जीएडी तक चक्कर काट रहे है लेकिन कही कोई जवाब नही मिल रहा है।

वही पूर्व पार्षद सुरेंद्र चौहान इस परिवार को समान राशि दिलाने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि देश को आजादी दिलाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को सरकारें कितना सम्मना देती है इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उनके निधन पर न तो कोई प्रशासनिक अधिकारी जाता है और न ही उन्हें अंतिम संस्कार के लिए दी जाने वाली सम्मान राशि मिल रही है। सरकार द्वारा स्वतंत्रता सेनानियो की पत्नियों के देहान्त के बाद 20 हजार रुपए सम्मान राशि दी जाती है । अभी हाल ही में छोटा शिमला में स्वतंत्रता सेनानी की धर्मपत्नी शांति अग्रवाल का निधन हुआ और परिजनों ने उनका दाह संस्कार करवाया लेकिन दुख की बात है कि उन्हें मिलने वाली सम्मना राशि डेढ़ साल बाद भी नही मिल रही है उन्होंने सरकार से जल्द ऐसे परिजनों को राशि जारी करने की मांग की। 

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! भोपाल में चित्र भारती नेशनल शोर्ट फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा।
अगला लेखभाजपा का हर एक कार्यकर्ता देश को परम वैभव की स्थिति में पहुंचाने के लिए प्रयत्नशील – भारद्वाज !