चम्बा ! डॉ माणिक सहगल व उनकी टीम ने एक ही दिन में किए कूल्हे के दो सफल ऑपेरशन !

0
514
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! सरकार द्वारा चम्बा जिला में कॉलेज बनाने का मकसद अब धीरे-धीरे कामयाब होता दिख रहा है। चम्बा मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों द्वारा ऐसे ऐसे ऑपरेशन किए जा रहे हैं जो पहले निजी हॉस्पिटल में मरीजों को करवाने के लिए लाखों रुपए खर्च करके करवाने पड़ते थे। पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज चम्बा के हड्डी विशेषज्ञों ने एक ही दिन में दो मरीजों के कूल्हों का सफल ऑपरेशन किया है। सोमवार को दोनों मरीजों के कूल्हे बदलकर विशेषज्ञों ने उन्हें अपने पैरों पर खड़ा कर दिया है। दोनों मरीजों को पिछले कई सालों से चलने फिरने में और दिनचर्या के कार्य करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। मरीजों में एक सूरज प्रकाश निवासी बालू जिला चम्बा का रहने वाला है। जिसे पिछले 10 सालों से कूल्हे की दर्द का सामना करना पड़ रहा था। जब उन्होंने डॉक्टर को दिखाया तो पता चला कि उनके दोनों कूल्हे खराब हो चुके थे और कूल्हे को बदलना ही अब एक मात्र रास्ता बचा है जिसका इलाज पिछले 8 महीने से डॉ मानिक सहगल की देखरेख में मेडिकल कॉलेज चम्बा में चल रहा था।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर मानिक सहगल ने बताया कि सोमवार को दो मरीजों के कूल्हे के सफल ऑपरेशन किए गए हैं। दोनों मरीजो को कई वर्षों से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। कोविड के चलते मेडिकल कॉलेज में ऑपरेशन नहीं हो रहे थे। जैसे मेडिकल कॉलेज चम्बा में ऑपरेशन शुरू हुए। तो सोमवार को दोनों मरीजो के एक, एक कूल्हे को बदलने का सफल ऑपरेशन किया गया। डॉक्टर मानिक ने बताया कि ऑपरेशन के लिए मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. रमेश भारती और चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवेंद्र सिंह से भी सहयोग मिला।

सूरज प्रकाश निवासी बालू जिला चम्बा ने बताया की पिछले 10 सालों से उन्हें कूल्हे की दर्द का सामना करना पड़ रहा था। जब उन्होंने डॉक्टर को दिखाया तो पता चला कि उनके दोनों कूल्हे खराब हो चुके थे । और कूल्हे को बदलना ही अब एक मात्र रास्ता बचा है जिसका इलाज पिछले 8 महीने से डॉ मानिक सहगल की देखरेख में मेडिकल कॉलेज चम्बा में चल रहा था। कोविड के चलते ऑपरेशन थिएटर बंद होने के कारण ऑपरेशन नहीं हो रहे थे जैसे ही ऑपरेशन थिएटर शुरू हुए तो सोमवार को एक कूल्हे का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया।

एनीस्थिसिया विभाग के एच.ओ.डी डॉ.परवेज तनेजा व डॉ. सुनील ठाकुर ने बताया कि इस ऑपरेशन के दौरान उन्हें एक स्पेशल टेक्निक से मरीज को बेहोश करना पड़ा और उनका यह ऑपरेशन सफल रहा। उन्होंने कहा कि उनके मेडिकल कॉलेज में हर प्रकार की सुविधाएं मौजूद हैं और आने वाले समय में मरीजों को इसका फायदा मिलेगा।

आइए जानते है कि इसके बारे में हमारे मेडिकल कॉलेज चम्बा के प्रधानाचार्य डॉ. रमेश भारती जी क्या कहते है:-

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! 892 मछुआरों को की गई लाईफ जैकेट वितरित !
अगला लेखशिमला ! एक दिवसीय ग्रामीण सड़क कार्यशाला का आयोजन किया गया !