चम्बा ! वायु की शुद्धता जांचने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नगरपालिका कार्यालय चम्बा में लगाई मशीन !

0
539
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के मध्यनजर अब ऊंचे पहाड़ और उन पहाड़ो में रह रहे लोग कितने कर सुरक्षित है अब इन पहाड़ो की शुद्धता और इनकी जलवायु की जांच करने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कमर कस ली है। इसी कड़ी में चम्बा नगर की वायु की शुद्धता जांचने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नगरपालिका कार्यालय में इस मशीन को स्थापित किया है। इस मशीन के जरिए चम्बा नगर की जलवायु को चेक किया जाएगा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

नगर पालिका परिसर में लगाई जा रही यह मशीन कोई आम मशीन नहीं है बल्कि इस मशीन के जरिए वातावरण से हवा के कणों के सैंपल लिए जाएंगे। इस बारे विस्तृत जानकारी देते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कनिष्ठ अभियंता राहुल शर्मा ने बताया कि इस मशीन के जरिए चम्बा नगर की जलवायु को चेक किया जाएगा। और फिर उसके बाद इन सैंपलो को जांच के लिए धर्मशाला स्थित प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।

जहां पर सैंपलों की जांच होगी। प्रयोगशाला में कणों की जांच करके पता लगाया जाएगा कि चम्बा नगर की जलवायु प्रदूषित है या नहीं। अगर जांच में जल वायु प्रदूषित पाई जाती है तो उसे शुद्ध करने के लिए प्रदूषण बोर्ड आगामी योजना तैयार करेगी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कनिष्ठ अभियंता राहुल शर्मा ने बताया कि एनजीटी के आदेशानुसार चम्बा नगर की जलवायु की शुद्धता जांची जा रही है।

अगले 24 घंटो तक यह मशीन नगर परिषद के कार्यालय में स्थापित रहेगी। जहां पर मशीन के जरिए शहर के वातावरण में फैले कणों के सैंपल लिए जाएंगे। शहरी इलाकों की जलवायु जांचने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों की जलवायु को जांचा जाएगा ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! कांग्रेस की जन आक्रोश रैली मे खूब उमडी़ भीड़ ।
अगला लेखचम्बा ! 30 जून 2021 को होने वाले टीकाकरण की सूची जारी !