शिमला ! कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान !

0
714
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! लोगों की सुरक्षा तथा कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे जागरूकता अभियान के तहत आज सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग जिला शिमला के कलाकार चत्तर सिंह लम्बरदार ने छोटा शिमला में जागरूकता प्रदान करते हुए केन्द्रीय विद्यालय तिब्बतियन स्कूल में आयोजित रक्तदान शिविर के अवसर पर शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज से भेंट कर सम्पूर्ण अभियान के संबंध में जानकारी दी। शहरी विकास मंत्री ने इसे जिला में विभाग का सराहनीय प्रयास बताया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि लोक नाट्यों को जागरूकता प्रदान करने के लिए माध्यम के रूप में पहले भी अपनाया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि लोक संस्कृति के माध्यम से कोरोना संक्रमण से बचाव के संदेश को लोगों तक पहुंचाने में अत्यधिक कारगर तरीका है, जिसका लोगों में अधिक प्रभाव पड़ेगा और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश सरकार के प्रयासों को इस रूप में और अधिक बल मिलेगा।

लम्बरदार द्वारा आज शिमला नगर के ढली बाजार, ढली सब्जी मण्डी, भट्टा कुफर, समिट्री रोड, संजौली, छोटा शिमला, छोटा शिमला आयुर्वेदिक अस्पताल, पुराना बस अड्डा क्षेत्रों में लोगों को कोरोना से बचाव के संबंध में जानकारी व जागरूकता प्रदान की।

इस अवसर पर समिट्री निवासी विजय ने सरकार के इन प्रयासों को संदेश सम्प्रेषित करने के संबंध में अत्यधिक प्रभावी बताया। उन्होंने कहा कि इसका लोगों पर व्यापक प्रभाव पड़ रहा है, जो लोग ग्रामीण परिवेश से है अथवा लाॅकडाउन के चलते टीवी और अखबार से दूर है वह लोग इस माध्यम से संदेश का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। संजौली के सब्जी विक्रेता रवि कुमार दलित ने भी सरकार के इस अभियान को अच्छी पहल बताया जिससे कोरोना के संबंध में जागरूकता का भरपूर प्रसार व प्रचार हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रचार के दौरान लम्बरदार द्वारा बताई गई बातों का जनता भी ध्यान रखें और उस पर अमल करें।

इस अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग हिमाचल प्रदेश की होम आईसोलेशन की स्वयं सहायता पुस्तिका भी लोगों को जागरूकता व जानकारी प्रदान करने के लिए वितरित की गई। उल्लेखनीय है कि इस पुस्तक में कोविड-19 से संबंधित जानकारी जिसमें कोरोना संक्रमित व्यक्ति की होम आईसोलेशन के लिए शर्ते, मानसिक तनाव को दूर कैसे करे इस संबंध में जानकारी, स्वास्थ्य की निगरानी करने के संबंध में उपाय तथा होम आईसोलेशन पर मरीज की देखभालकर्ता के लिए जरूरी निर्देश, जरूरी पोषण चार्ट, पल्स आॅक्सीमीटर को इस्तेमाल करने के तरीके तथा अन्य आवश्यक जानकारी प्रकाशित की गई है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! 108 के कर्मचारियों ने एसडीएम चम्बा को सौंपा ज्ञापन !
अगला लेखशिमला ! भाजपा अध्यक्ष रवि मेहता ने पंचायत प्रतिनिधियों को बांटी पीपीई किट्स !