बिलासपुर ! जैव विविधता को संरक्षित रखने के लिए प्रकृति को सुरक्षित रखना सभी की जिम्मेवारी – रोहित जम्वाल !

0
2415
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर  !  जिलाधीश एवं अध्यक्ष इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी, जिला शाखा बिलासपुर रोहित जम्वाल ने कहा कि जैव विविधता को संरक्षित रखने के लिए तथा लोगों में जैव विविधता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रति वर्ष 22 मई को विश्व जैव विविधता दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ्य और बेहतर जीवन यापन के लिए प्रकृति अपनी अहम भूमिका का निर्वहन करती है। प्रकृति को सुरक्षित रखना हम सभी की जिम्मेवारी है और यह जिम्मेवारी तभी पूरी हो सकती है जब हम सभी को प्रकृति में मौजूद विभिन्न जीव-जंतु की सही और पूरी जानकारी होने के साथ-साथ प्रकृति के प्रति संवेदशील होना जरूरी है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर बच्चों को पर्यावरण और जीव जंतुओं के बारे में अवगत करवाने के लिए वैश्विक महामारी कोरोना काल के चलते जिला बिलासपुर में ऑनलाइन सीनियर व जूनियर वर्ग के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें गूगल फॉर्म के माध्यम से जूनियर और सीनियर वर्ग से ‘बायोडाईवरसिटी अराउंड यू’ विषय पर पेंटिंग्स मंगाई गई। जिसका मूल उद्देश्य छात्र, छात्राओं को जलवायु परिवर्तन के कारण इस कोविड महामारी में आई ऑक्सीजन की कमी के बारे में अगाह करना था ताकि भविष्य में ऐसी समस्या ना हो।

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपनी बेहतरीन और सुंदर चित्रकारी के माध्यम से विभिन्न जीव-जंतुओं के बारे में प्रकृति के विभिन्न आयामों की जानकारी प्रदान की। सीनियर तथा जूनियर वर्ग की प्रतियोगिता में 564 विद्यार्थियों ने भाग लिया। निर्णायक मण्डल में विजय राज और रवि ने सर्वश्रेष्ठ पेटिंग को चयनित कर परिणाम घोषित किया। जूनियर वर्ग कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया जिसमें डी ए वी स्कूल बिलासपुर के शौर्या ठाकुर प्रथम, रघुनाथपुरा की पलक द्वितीय तथा शिवा इंटरनेशन स्कूल घुमारवीं की गौरी तीसरे स्थान पर रही।

रघुनाथपुरा स्कूल के रजत राणा, डी ए वी बिलासपुर के अन्वीसा महाजन, जे एन वी कोठीपुरा के रविंद्रनाथ तथा जे एन वी कोठीपुरा की सूर्यांशी को सांत्वना पुरस्कार दिए गए। सीनियर वर्ग में कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों ने भाग लिया। जिसमें शिवा इंटरनेशन स्कूल घुमारवीं के दिव्यम भारद्वाज प्रथम, मिनर्वा स्कूल घुमारवीं की अनन्या राणा द्वितीय तथा राजकीय उच्च विद्यालय प्लासला की उत्सल शर्मा तृतीय स्थान पर रही।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बड्डू की साक्षी ठाकुर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रघुनाथपुरा की स्मृती, शिवा इंटरनेशनल, घुमारवीं की स्वाति गुप्ता, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की आंचल कुमारी को सांत्वना पुरस्कार दिए गए। उपायुक्त ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी बच्चों से कहा कि उनके द्वारा बहुत ही सुंदर और मनमोहक चित्रकलाएं बनाई गई हैं। उन्होंने सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! जिला में कोरोना से 4 लोगों की और मौत,वहीं मौत का आंकड़ा पहुंचा 104 !
अगला लेखबिलासपुर ! खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने कोठी में सस्ते राशन के डिपो का किया निरीक्षण !