बिलासपुर ! जिला में 18 से 44 वर्ष के 2167 लोगों को लगी वैक्सीन !

0
405
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर !  मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ0 प्रकाश दडोच ने बताया कि 45 साल से उपर के लोगों का कोविड-19 टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा अब 18 से 44 वर्ष के सभी लोगों को कोविड टीकाकरण की सुविधा दे रही है जिसका पंजीकरण 28 अप्रैल से शुरु हो चुका है। उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर में 60 वर्ष से उपर के 49808 लोगों को पहली डोज 22646 लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। 45 से 59 वर्ष तक 59427 लोगों को पहली डोज व 6710 लोंगो को दूसरी डोज दी गई है। 18 से 44 वर्ष के 2167 लोगों को अलग से टीके पहली डोज के रुप में लगाए जा चुके है। जिला में कुल 140758 डोजिस (टीके) लगाए जा चुके है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने बताया कि अब 18 से 44 साल के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण हेतु पहले  Co-WiN पोर्टल पर पंजीकरण करवाना आवश्यक है उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप या कोविन ऐप  (cowin.gov.in)  के माध्यम से अपना टीकाकरण स्थान चुनकर अपना पंजीकरण करवाकर ही आप द्वारा निर्धारित जगह पर आपको टीका लगेगा। 15 मई से पोर्टल पर शेडयूल दिखना शुरु हो गया है। उन्होंने बताया कि 18 से 44 साल के लोगों को बगैर रजिस्ट्रेशन के टीक नही लगेगे। जिनकी रजिस्ट्रेशन हो जाए उन्हे फिर अपना स्लौट भी बुक करवाना होगा तभी उन्हें टीका लगेगा।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र में एक दिन मेे 100 लोगों का ही टीकाकरण होगा। उन्होंने बताया कि इस लौट के टीके आ गए हैं और 17 मई से शुरु कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि 20 मई को 18 से 44 साल के लिए बिलासपुर जिले में इन जगहों पर टीके लग रहे हैं। राजकीय बरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) बिलासपुर, नगरिक चिकित्याल्य मारकण्ड, घवांडल, घुमारवीं व बरठीं, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पंजगाई, झंडुता, तलाई, भराडी, हरलोग व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भाखडा व कुठेडा में 12 जगह टीके लगाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि जिला के क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में सप्ताह में 6 दिन (सोमवार से शनिवार तक) व अल्टरनेट रविवार को टीके लगाए जा रहे हैं। अब क्षेत्रीय अस्पताल की टीकाकरण की जगह राजकीय प्राथमिक पाठशाला चंगर में बदल दी गई है अब वहीं पर टीके लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि नागरिक चिकित्सालयों में हर मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार व अल्टरनेट रविवार को टीके लगाए जा रहे हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में हर मंगलवार, शुक्रवार व शनिवार को टीके लगाए जा रहे हैं। प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी हर मंगलवार व शुक्रवार को टीकाकरण हो रहा है तथा जिले के उप स्वास्थ्य केन्द्रों में भी प्रत्येक सोमवार व वीरवार को कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है, इसी प्रकार अब सभी आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी कोरोना टीकाकरण हर बुद्धवार को हो रहा है। सभी सरकारी अस्पतालोें में कोरोना टीका निःशुल्क लगाया जा रहा है। निजी अस्पतालों में भी इसके कुछ पैसे देकर  लगवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि अब लोग अपने नजदीकी क्षेत्रीय अस्पताल/नागरिक चिकित्सालय/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केद्र्रो व आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्रों में निर्धारित दिनों में टीका लगवा सकते हंै। इस सम्बंध में विस्तृत जानकारी के लिए नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र या आशा से सम्पर्क करें।
उन्होंने बताया कि इस वैक्सीन को लेकर लोगों को कतई भी संदेह नहीं करना चाहिए यह पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने बताया कि अब तक किसी को भी टीका लगाने से जिले में कोई गम्भीर प्रतिकूल प्रभाव नहीं हुआ है। टीकाकरण के बाद मामूली बुखार, टीका लगाने की जगह मामूली दर्द का होना तथा शरीर में दर्द होना जैसे प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं इसलिए हम व्यक्ति को टीका लगाने के बाद आधा घंटा अपनी निगरानी में रखते हैं, घर जाने से पहले मरीज को एक हेल्पलाइन नंबर भी देते हैं कुछ भी होने पर वैक्सीन लगवाने वाले को वहां से मदद मिल जाती है।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 का टीका बिलकुल सुरक्षित है प्रमाणित है, किसी प्रकार की गलत अफवाहों व भ्रांतियों पर भरोसा न करें। उन्होंने बताया कि आम जनता को सरकार द्वारा बताएं सभी कोविड-19 के दिशा निर्देशों, जैसे मास्क पहनना, शारीरिक दूरी, हैंड हाईजिन आदि सभी कोविड नियमों का पालन जरुर करे।

उन्होंने लोगों से अपील किया कि ऐहतियात बरतें कोविड नियमों का पालन करें, खांसी, जुखाम, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, शरीर में दर्द आदि हो तो वो खुद ही घर पर अपने आप को अलग कर दें व तुरन्त अपने नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र कर्मचारी डाॅक्टर व आशा कार्यकर्ता से सम्पर्क करें व जांच करा लें।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! 22 मई को विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी – विनोद गुप्ता।
अगला लेखशिमला ! हरीश जनारथा ने लिया सेनेटाइजेशन, मास्क व राशन वितरण के कार्य का जायजा !