चम्बा/डलहौज़ी ! पर्यटन स्थल डलहौजी के नाम उठाई गई परिवर्तन की मांग !

0
269
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! पर्यटन स्थल डलहौजी के नाम परिवर्तन की मांग उठाई गई है। गवर्नर लॉर्ड डलहौजी के नाम पर रखे गए इस पर्यटन स्थल के नाम पर कई संगठनों व लोगों को आपत्ति है। भरमौर उपमंडल में अधिवक्ता कपिल शर्मा, कानून विद्यार्थी अभिषेक शर्मा, अमित शर्मा व स्थानीय स्वयं सेवी अनीष शर्मा के प्रतिनिधि मंडल ने बुधवार को उपमंडलाधिकारी भरमौर मनीष सोनी के माध्यम से मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश को डलहौजी का नाम परिवर्तित करने की मांग की।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

अभिषेक शर्मा ने कहा कि देश के कुछ शहरों व अन्य स्थानों के नाम ऐसे विदेशी लोगों के नाम पर हैं जिन्होंने देश के लोगों का दमन किया व देश को गुलामी का दाग दिया। यह नाम देशभक्त लोगों को चिढ़ाते महसूस होते हैं। उन्होंने कहा कि जिस लॉर्ड डलहौजी ने भारतीय रियासतों को वहां के लोगों की मर्जी से नहीं बल्कि सैन्य बल प्रयोग कर अपने अंग्रेजी साम्राज्य में मिलाया था। जिस दौरान उनका विरोध करने वाले क्रांतिकारियों को सैन्य बल से कुचल दिया गया ।

ऐसे विदेशियों प्रशासकों के नाम से हमारे देश के शहरों के नाम आजादी दिलवाने के लिए प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान है का प्रतीक हैं । उन्होंने मांग की कि सरकार इस नाम को देश के स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर सुभाष नगर से नामित करने की अधिसूचना जारी करे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखहिमाचल । अन्नदाता की आत्मनिर्भरता में फसल बीमा योजना का महत्वपूर्ण योगदान – अनुराग ठाकुर !
अगला लेखचम्बा ! सर्दी के मौसम के दृष्टिगत जिला प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी !