चम्बा !बर्ड फ्लू नियंत्रण के दृष्टिगत पशुपालन और वन विभाग गठित करें त्वरित कार्रवाई बल- उपायुक्त।

0
558
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! प्रदेश के कुछ स्थानों पर प्रवासी पक्षियों की असामान्य मौत के बाद बर्ड फ्लू(एवियन इन्फ्लूएंजा) की आशंका के दृष्टिगत चम्बा जिला प्रशासन ने भी बर्ड फ्लू की निगरानी और नियंत्रण को लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। उपायुक्त डीसी राणा द्वारा जारी किए गए आदेश में पशुपालन और वन विभाग को तुरंत त्वरित कार्रवाई बल गठित करने के निर्देश दिए गए हैं।  वन विभाग को कहा गया है कि विभाग जल विद्युत परियोजनाओं के जलाशयों, अन्य प्राकृतिक झीलों समेत जिले में अन्य जगहों पर पक्षियों की होने वाली असामान्य मौत की रोजाना रिपोर्ट पशुपालन विभाग के अलावा जिला प्रशासन को देना सुनिश्चित करेगा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जिला के विभिन्न एंट्री पॉइंट पर जिला के बाहर से लाए जाने वाले पोल्ट्री उत्पादों की सैंपलिंग की व्यवस्था तैयार करे। उपायुक्त द्वारा यह भी कहा गया है कि विभाग यह सुनिश्चित बनाए कि बर्ड फ्लू से प्रभावित क्षेत्र से पोल्ट्री खरीद किसी भी सूरत में ना हो। जिला प्रशासन ने लोगों से ये आग्रह भी किया है कि वे फिलहाल बर्ड फ्लू के नियंत्रित होने तक पोल्ट्री उत्पाद के उपयोग से यदि दूर रहें तो और बेहतर सुरक्षा रहेगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भी दवाइयों समेत अन्य व्यवस्था तैयार रखने के लिए कहा गया है ताकि संक्रमण होने की सूरत में चिकित्सा सुविधा अविलंब उपलब्ध करवाई जा सके। आदेश में शहरी निकायों के अलावा पंचायती राज संस्थाओं को भी यह कहा गया है कि यदि उनके क्षेत्र में मरे हुए पक्षियों के शारीरिक अवशेष प्राप्त हों तो उसकी सूचना जल्द पशुपालन विभाग के स्थानीय अधिकारी या कर्मचारी को दें।

जिला प्रशासन ने आम जनता से भी अपील करते हुए यह कहा है कि यदि उन्हें अपने इलाके में कोई असामान्य सूचना प्राप्त होती है तो उसकी जानकारी 1077 टोल फ्री नंबर के अलावा व्हाट्सएप नंबर 98166- 98166 पर दे सकते हैं। पशुपालन विभाग के अधिकारी मांस विक्रेताओं की दुकानों के औचक निरीक्षण भी अमल में लाएंगे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसोलन ! बर्ड फ्लू के अलर्ट के बीच सड़क किनारे फेंके मरे हुए 300 मुर्गे और मुर्गियां !
अगला लेखसोलन ! पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचन के दृष्टिगत आवश्यक आदेश !