बिलासपुर । 17 लाख रुपये की घुमारवीं क्षेत्र की विकासात्मक योजनाओं का लोकार्पण – राजिन्द्र गर्ग !

0
1467
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर । खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने लगभग 17 लाख रुपये की घुमारवीं क्षेत्र की विकासात्मक योजनाओं का लोकार्पण कर जनता समर्पित किया ।उन्होंने पलासला में लगभग 5 लाख रु सामुदायिक केन्द्र, मौहडा में लगभग 3 लाख रुपये महिला मण्डल भवन , चैली में लगभग 2 लाख 75 हजार रुपये सामुदायिक शैड , बम्बोल में लगभग 4 लाख रु सामुदायिक भवन तथा गोयल में लगभग 2 लाख रु के महिला मण्डल भवन का लोकार्पण किया । इस मौके पर उन्होंने लोगों की समस्या सुनी तथा सभी समस्याओं का निपटारा मोके पर किया ।इस अवसर पर संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह भवन गांव की विभिन्न सामाजिक गतिविधियों को संचालित करने के लिए महत्वपूर्ण होंगे ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने नवगठित ग्राम पंचायत पलासला बनने के लिए यहां के लोगों को बधाई दी। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से आग्रह किया कि पंचायत में विकास के लिए आने वाले समय में इस पंचायत को सर्वसम्मति से निर्विरोध पंचायत चुने । उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सरकार विकास कार्यों को लेकर लगातार गतिशील है उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर को प्रदेश के हर गांव और घर की चिंता है प्रदेश के हर गांव शहर में पेयजल, सड़क ,शिक्षा ,स्वास्थ्य तथा बिजली इत्यादि सभी मूलभूत सुविधाएं घर द्वार पर पहुंचाई जा रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकारों में जनता को अपनी समस्याएं के समाधान के लिए सरकार के पीछे भागना पड़ता था , लेकिन अब बदलाव आया है, यदि किसी भी व्यक्ति को कोई समस्या है तो विभाग के अधिकारी समस्या का समाधान करने के लिए उनके घर द्वार पर पहुंच रहे हैं और उनकी समस्याओं का समाधान कर रहे हैं

। उन्होंने कहा कि अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही 1100 नंबर पर डायल करके अपनी समस्या को दर्ज करवा सकता है, उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि 1100 नंबर पर वास्तविक समस्याओं को दर्ज करवाएं और योजना का लाभ उठाएं । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश की जनता की समस्याओं को निपटाने के लिए जन मंच कार्यक्रम का शुभारंभ किया था ,जिसके अंतर्गत लोगों की लाखों समस्याओं का समाधान सुनिश्चित बनाया गया लेकिन कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के कारण जनमंच कार्यक्रम को स्थगित करना पड़ा । उन्होंने कहा की अब इसे माह नवंबर के प्रथम रविवार 8 नवंबर से जन मंच कार्यक्रम पुनः शुरू किया जा रहा है ताकि लोगों की समस्याओं का समाधान उनके घर द्वार पर ही सुनिश्चित किया जा सके ।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों और बागवान तथा युवाओं के लिए हर क्षेत्र में नए नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। किसान प्रगतिशील हो उनकी आय दोगुना हो इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ने ने योजनाएं शुरू की है उन्होंने किसानों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए किसानों को संचाई की सुविधा प्रदान करने के लिए 50 पैसे प्रति यूनिट की दर विजली उपलब्ध करवाई जा रही है । उन्होंने किसानों को आर्धिकी में सुधार लाने के लिये एचपी शिवा प्रोजेक्ट लाभ लेने का आग्रह किया । उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जिला में पायलट आधार पर वर्तमान में चार कलस्टर में पौधारोपण किया गया है । उन्होंने इस प्रोजेक्ट के तहत किसान घर बैठे ही लाखों रु कमा सकते है ।उन्होंने युवाओं से आवाहन किया रोजगार की तलाश में वहारी राज्यो का रुख न करें मुख्यमन्त्री स्वावलंबन योजना, का लाभ उठायें । उन्होंने बताया कि अपना रोजगार चलाने के लिए हिमाचली युवाओं को 60 लाख रू0 तक का ऋण व वितीय सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के विकास पर करोड़ो की धन राशि स्वीकृत की गई है उन्होंने बताया लोंगो एक ही छत की नीचे सभी प्रकार की सुविधाएं मिले इसकेलिए मिनी सचिवालय की स्वीकृति करवाई गई है । लोगो को स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए घुमारवीं हस्पताल में बिस्तरों की संख्या 50 से बढ़ा कर 100 कर दी गई है । 11 डॉक्टरों अपनी सेवाएं दे रहे है जिसमें से 9 विशेषज्ञ डॉक्टर है । उन्होंने कहा कि हर दृष्टि से घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र का विकास किया जा रहा है । उन्होंने पलासला से पन्याला सड़क पर 3 .97 करोड़ रु खर्च किये गए है । जुनाला से गालियां सड़क पर 48 लाख खर्च किये , छत से धींनवा सड़क पर 15 लाख रु खर्च किये जा रहे ।उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के लोगों को स्वच्छ जल उपलब्ध करवाने के लिए जल जीवन मिशन के तहत 85 करोड़ रु खर्चे किये जा रहे है। इस क्षेत्र की पेयजल की समस्या को हल करने के लिए तलाओ ,पलासला योजना से जोड़ा जा रहा जिस पर 1.5 करोड़ रु खर्च किये जा रहे है । विधानसभा घुमारवीं की सभी सड़को को करोड़ो रु से पक्का तथा अपग्रेड किया जा रहा है ।इस अवसर उन्होंने महिला मंडल पलासला 25 हजार रु महिला मंडल के समान खरीदने के लिए घोषणा की ।। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य परषोत्तम शर्मा , भाजपा मंडल अध्यक्ष सुरेश ठाकुर ,मण्डल उपाध्यक्ष सुरेश पटियाला , भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष कमलेश ठाकुर , महामंत्री महिला मोर्चा रीना ठाकुर , सेक्टर प्रभारी केशवानंद, खंड विकास अधिकारी जीत राम , अधिशाषी अभियंता विधुत अनिल सहगल , उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखजयसिंहपुर ! चित्रकार विश्वविख्यात शोभा सिंह का गांव और कला गांव अंद्रेटा विश्वविख्यात है – राकेश पठानिया !
अगला लेखबद्दी । निकिता के हत्यारों को फांसी के लिए भरी हुंकार, बद्दी में प्रदर्शन ।