शिमला ! प्रदेश डाक परिमंडल द्वारा प्रथम राज्य स्तरीय वर्चुअल टिकट संग्रहक़, फिलेटली प्रदर्शनी का आयोजन 2 से 7 नवम्बर तक !

0
1923
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! हिमाचल प्रदेश डाक परिमंडल द्वारा प्रथम राज्य स्तरीय वर्चुअल टिकट संग्रहक़, फिलेटली प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। यह भारतीय डाक विभाग द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रथम वर्चुअल टिकट संग्रहक प्रदर्शनी होगी जो की 2 नवम्बर से 7 नवम्बर तक आयोजित की जाएगी। इस प्रदर्शनी में हिमाचल तथा पंजाब राज्य के फिलेटलिस्ट अपना पंजीकरण 30 अक्टूबर 2020 तक वेबसाइट https://himpex.org पर करवा सकते हैं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

मुख्य पोस्टमॉस्टर जनरल मीरा रंजन ने बताया कि प्रदर्शनी में फिलेटिक फ्रेम्स प्रदर्शित करने हेतु शुल्क निर्धारित किया गया है, जिसका पूर्ण विवरण वेबसाइट पर देखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश व पंजाब से संबंध रखने वाले 18 वर्ष की आयु तक के छात्रों, जो कक्षा 12 वीं तक पढ़ रहे हैं, के लिये प्रदर्शनी के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

प्रदर्शनी के दौरान 3 नवम्बर को स्टाम्प डिजाइनिंग प्रतियोगिता, 4 नवम्बर को नवम्बर को प्रशनोतरी प्रतियोगिता, 5 नवम्बर को निबंध लेखन प्रतियोगिता तथा 6 नवम्बर को स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान पर रहने वाले एक प्रतिभागी को तीन हज़ार रुपए , दूसरे स्थान पर रहने वाले दो प्रतिभागियों को 1500 -1500 रुपए तथा तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को 1000-1000 रुपए का पारितोषिक प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान जहां सभी तरह के क्रियाकलाप एवं सामूहिक प्रदर्शन परिहार्य है , दूसरी और शौक में रूचि रखना भी अत्यंत लाभदायक है। फिलेटिक प्रतियोगिता को वर्चुअल माध्यम से करवाने पर फिलेटलिस्ट के संग्रहों की पहुँच और भी बढ़ जाएगी। हिमाचल प्रदेश सर्किल ही एक ऐसा सर्किल है जो पूरे भारतवर्ष में पहली बार वर्चुअल प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! करुणामूलक संघ के पदाधिकारियों ने मंगलवार से आमरण अनशन शुरू किया !
अगला लेखशिमला ! वीरेंद्र कंवर ने राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों के लिए आवेदन करने की अपील की !