चम्बा ! सुंडला, उदयपुर, कियाणी में अवैध खनन जोरों पर ।

0
2271
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! जिले में रावी नदी के तटों पर बड़े पैमाने पर अवैध खनन हो रहा है। हालत यह है कि रावी नदी में सुबह से लेकर शाम तक दर्जनों ट्रैक्टरों से खुलेआम टनों के हिसाब से रेत निकाली जा रही है। इसके बावजूद कोई भी विभाग ऐसे लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। जिले के उदयपुर, कियाणी, सुंडला और बग्गा में अवैध खनन का यह खेल लंबे समय से चला आ रहा है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

बड़े पैमाने पर अवैध खनन से माफिया तो करोड़ों की चांदी कूट रहा है। मगर इससे रावी नदीं छलनी हो रही है। इसके घातक परिणाम आने वाले समय में सामने आएंगे। हालांकि चंबा पुलिस ने अवैध सप्लाई करने वाले टिपरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है।

मगर अवैध खनन को रोकने के लिए खनन विभाग समेत अन्य विभाग कड़ी कार्रवाई करने में नाकाम हैं। रावी नदी हो या फिर अन्य कोई नदी इन नदियों पर दर्जनों के हिसाब से मंडरा रहे यह ट्रैक्टर दिन रात इन नदियों का सीना चीरते हुए अवैध खनन करने में मशरूफ़ है। इन लोगों को न तो जिला प्रशासन की कोई चिंता है और न ही पुलिस का डर बस इन लोगों को चिंन्ता है तो इस बात की कि जैसे तैसे किसी भी तरह इन नदियों से बह रहे सोने को निकाले भले ही इस जोखिम भरे काम को करते उन लोगों की जान ही क्यों न चली जाये । इसको लेकर लोगों से जब पूछा गया तो उन लोगों ने बताया कि रावी नदी के चारो तरफ रेते का अवैध खनन धड़ले से चल रहा है। इन लोगों ने बताया कि यंहा छोटे मोटे घोड़े खच्चरों वाले तो इन रावी नदी के तट से रेता तो निकलते है ही वंही बड़ी मशीनों के माध्यम से भी रेता जो है निकाला जा रहा है जिसे छोटी व बड़ी गाड़ियों के माध्यम ढोया जा रहा है जिस पर प्रशासन की कोई नजर ही है। इन लोगो ने बताया कि अभी पानी कम होने पर यह लोग रेते को जमा कर लेते है और जैसे ही पानी इन नदियों में बढ़ जाता है तो यह लोग इसी रेते को महंगे दामों में बेच दिया करते है। यह लोग जिला प्रशासन से मांग कर रहे है कि इन अवैध खनन करने वालो पर प्रशासन शिकंजा कसे ताकि लोगों को थोड़ी बहुत राहत मिल सके।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखभरमौर ! होली के ग्वाला में 40 बीघा भूमि संयुक्त प्रशिक्षण केंद्र के लिए चयनित ।
अगला लेखबिलासपुर ! प्रथम चरण में 600 हैक्टेयर भूमि पर फलदार पौधे रोपित किए जाएंगे।