सोलन ! स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद सेवाएं उपलब्ध करवाने पर पर इस वर्ष खर्च किए जा रहे 3009 करोड़ रुपए-डाॅ. सैजल

0
792
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सोलन ! स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2020-21 में राज्य में स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद सेवाएं उपलब्ध करवाने पर 3009 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। डाॅ. सैजल गत सांय कसौली विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम पंचायत प्राथा में 10 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित पंचायत भवन का लोकार्पण करने के उपरान्त उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्री ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में विभिन्न वर्गों को राहत प्रदान करने के लिए हिमकेयर तथा सहारा जैसी योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों के गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरम्भ की गई सहारा योजना के तहत पात्र रोगियों को 3000 रुपये प्रतिमाह की दर से वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत अब तक 9147 लाभार्थियों को वित्तीय सहायता वितरित की जा चुकी है। आयुर्वेद मन्त्री ने कहा कि वर्तमान समय में लोगों को उनके घर-द्वार तक बेहतर स्वासथ्य सेवाएं प्रदान करना प्रदेश सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि केन्द्र तथा प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाएं इस दिशा में अत्यन्त महत्वपूर्ण सिद्ध हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर ‘हिमकेयर’ योजना कार्यन्वित की जा रही है। इस योजना के तहत पंजीकृत परिवार के पांच सदस्य 05 लाख रुपये तक प्रतिवर्ष निःशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। योजना में अब तक 5.50 लाख से अधिक परिवार पंजीकृत हो चुके हैं तथा एक लाख से भी अधिक रोगी योजना के तहत अपना उपचार करवा चुके हैं। योजना के अन्तर्गत 92 करोड़ रुपये से भी अधिक व्यय कर लक्षित वर्गों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की चुनौती से सफलतापूर्वक निपटने के लिए लोगों को न केवल प्रदेश सरकार के निर्देशों का पालन करना होगा अपितु अन्य को भी नियम पालन के लिए जागरूक बनाना होगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सभी को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना होगा। 02 व्यक्तियों के मध्य कम से कम 02 गज की दूरी का पालन करना होगा और बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से साफ करने होंगे। डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर लोगों को नवरात्रों की बधाई देते हुए उनके सुखी व समृद्ध जीवन की कामना की। उन्होंने कहा कि प्राथा में जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक का काउंटर खोलने के प्रयास किए जाएंगे ताकि लोगों को बैंक संबंधी सुविधाएं घर के नजदीक उपलब्ध हो सकें। उन्होंने प्राथा से अनुसूचित जाति जनसंख्या बहुल गांव कानाना के लिए संपर्क मार्ग के निर्माण का भी आश्वासन दिया।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -
पिछला लेखशिमला ! टैक्सी ऑपरेटरों ने शिमला में आरटीओ ऑफिस के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।
अगला लेखसोलन ! नीट परीक्षा में चंडी के मोहित व हर्ष ने मारी बाजी !

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें