चम्बा ! प्राणियों के संरक्षण में वन्य प्राणी सप्ताह की अहम भूमिका- वन मंत्री।

0
798
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा !  वन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि वन्य प्राणियों के संरक्षण को लेकर वन्य प्राणी सप्ताह की बहुत बड़ी भूमिका रहती है। वन मंत्री ने यह बात आज प्रदेश में 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक आयोजित किए गए 69वें राज्य स्तरीय वन्य प्राणी सप्ताह के समापन अवसर पर चंबा में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उपायुक्त कार्यालय परिसर में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र(एनआईसी) के वीडियो कॉन्फ्रेंस कक्ष के माध्यम से वन मंत्री ने वन्य जीवों के संरक्षण की दिशा में वन विभाग द्वारा उठाए जा रहे कदमों की सराहना करते हुए कहा कि वन विभाग इस दिशा में सभी सार्थक प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि वन्य प्राणी सप्ताह के दौरान वन विभाग द्वारा विभिन्न गतिविधियों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया ताकि आम जनमानस में वन्य प्राणियों के संरक्षण और उनके महत्व को लेकर जागरूकता पैदा की जा सके। राकेश पठानिया ने चित्रकला, नारा लेखन, निबंध लेखन, छायाचित्र, परिदृश्य प्रतियोगिता समेत अन्य प्रतियोगिताओं के विजेताओं को इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए बधाई देते हुए पुरस्कृत भी किया।

उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि वन्य प्राणी सप्ताह लोगों में वनों और वनों में रहने वाले वन्य प्राणियों के प्रति एक ऐसी जागरूकता पैदा करने में सफल होगा जिससे प्रदेश के वनों व वन्य प्राणियों को लेकर और ज्यादा सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा होगा।
समापन कार्यक्रम के दौरान प्रधान मुख्य अरण्यपाल वन बल प्रमुख डॉ सविता और प्रधान मुख्य अरण्यपाल वन्य प्राणी अर्चना शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। वन मंत्री ने इस मौके पर वन मंडल अधिकारी सुनीत भारद्वाज द्वारा तेंदुए के ऊपर लिखी गई पुस्तक और एक स्मारिका का भी विमोचन किया। कार्यक्रम में विधायक पवन नैयर और जियालाल कपूर के अलावा जिला मार्केट कमेटी अध्यक्ष डीएस ठाकुर, उपायुक्त विवेक भाटिया, मुख्य वन अरण्यपाल उत्तर क्षेत्र उपासना पटियाल, मुख्य वन अरण्यपाल
वन निगम आरडी पटियाल, मुख्य वन अरण्यपाल ओपी सोलंकी समेत वन मंडल अधिकारी वन्य प्राणी मंडल राजीव कुमार और वन विभाग के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -
पिछला लेखप्रदेश पुलिस महानिदेशक ने राज्यपाल से की भेंट !
अगला लेखशिमला ! राष्ट्रीय संकल्प दिवस व राष्ट्रीय एकता दिवस मनाए जाने बारे बैठक का आयोजन – उपायुक्त !

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें