सोलन ! नारी शक्ति समाज का आधार – डाॅ. सैजल !

- अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित

0
2133
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सोलन ! स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि महिला शक्ति समाज का आधार है और महिला तथा पुरूष के सामजस्य एवं संतुलन के साथ ही समग्र विकास की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। डाॅ. सैजल आज यहां अन्तरराष्ट्रीय बालिका दिवस-2020 पर आयोजित कार्यक्रम के अवसर बतौर मुख्यातिथि सम्बोधित कर रहे थे।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

डाॅ. सैजल ने कहा कि लड़कियों को उचित शिक्षा प्रदान करना, संतुलित आहार प्रदान कर उनके स्वास्थ्य को ठीक रखना तथा उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ लड़कियों को आत्म सुरक्षा में निपुण बनाना हम सबका उत्तरदायित्व हैं। उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रदेश सरकार पुलिस बल एवं विभिन्न विभागों के सहयोग से कार्यक्रम कार्यान्वित कर रही है। इन कार्यक्रमों में लड़कियों की सक्रिय भूमिका बढ़ाकर हम सफल हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि चाहे राफेल लड़ाकू विमान उड़ाना हो या भारतीय सेना व अर्धसैनिक बलों में सक्रिय भूमिका निभानी हो हर क्षेत्र में महिलाएं पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। उन्होंने कहा कि इस बात के अनेक उदाहरण दिए जा सकते हैं कि महिलाएं पुरूषों से कम नहीं है अपितु पुरूषों से बढ़कर हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय स्तर से लेकर प्रतियोगी परीक्षाआंे तथा कामकाज के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाएं अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाती आ रही हैं।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि परिवारांे को बालिकाओं के सम्मान को समझना होगा तथा उन्हें समाज में उचित स्थान दिलाने के लिए प्रयास करने होंगे। बालिकाओं के प्रति समाज में व्यवहार परिवर्तन पर चर्चा की आवश्यकता है। अपनी बेटी व दूसरे की बेटी में फर्क करने वाली धारणाओं पर चिंतन करने की आवश्यकता है। इसके लिए अभिभावकों को अपने बेटों को भी सही संस्कार प्रदान करने होंगे ताकि वे बालिकाओं का सम्मान करना सीखें और समाज में बालिकाओं के प्रति बढ़ रही घटनाओं पर अंकुश लग सके।

उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे इस प्रकार के कार्यक्रम सराहनीय है। उन्हांेंने कहा कि विभागीय अधिकारी अपने प्रयासों में तेजी लाएं और ऐसे कार्यक्रमों का समाज पर क्या सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है इसका भी समय-समय पर अनुश्रवण करें। उन्होंने कहा कि समान लिंगानुपात के लिए समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिएं। उन्होंने कहा कि सोलन जिला में सरकारी प्रयासांे तथा आमजन के सहयोग से लिंगानुपात में बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में विभिन्न राज्य सरकारों तथा प्रदेश के जिलों में किए जा रहे कार्यों पर अमल करना आवश्यक है।

आयुर्वेद मन्त्री ने कहा कि समाज की नींव पक्की करने के लिए के लिए पोषण अभियान कार्यान्वित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के फलस्वरूप पोषण अभियान को जन आंदोलन बनाने के लिए ‘हर घर पोषण त्यौहार’ आयोजित किया गया जिसमें महिलाओं के संतुलित आहार पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में महिलाओं के उत्थान के लिए विभिन्न कार्यक्रम कार्यान्वित किए जा रहे हैं। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत राज्य में सभी महिलाओं को रसोई गैस कुनैक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। योजना से महिलाओं को जहां लकड़ी एकत्र करने से छुटकारा मिला है वहीं धुएं से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले विपरीत असर से भी निजात मिली है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत महिलाओं को भी स्वावलम्बी बनाने के प्रयास किए जा रहा है। योजना के तहत महिलाओं को उद्यम स्थापित करने के लिए 30 प्रतिशत तक उपदान प्रदान किया जा रहा है। विधवाओं के लिए यह उपदान दर 35 प्रतिशत है। डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर बेटी बचाओ बेअी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत अभिनव पहल ‘मुहिम’ पत्रिका तथा बालिका जन्मोत्सव कैलेंडर का भी अनावरण किया। उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत स्थापित हस्ताक्षर पट्ट पर भी हस्ताक्षर किए।

डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर चिकित्सा अधिकारी डाॅ. मुक्ता रस्तोगी ने पूर्व गर्भाधान व प्रसव पूर्व निदान तकनीक (पीएनडीटी)अधिनियम की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष विजय लांबा ने यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण करने संबंधी (पोस्को) अधिनियम की जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर आंगनबाड़ी वृत्त कुुमारहट्टी की कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेंद्र कुमार तेगटा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए विभागीय गतिविधियों की जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर राज्य खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया, सोलन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार रहे डाॅ. राजेश कश्यप, बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, भाजयुमो सोलन के अध्यक्ष नरेंद्र ठाकुर, जिला परिषद सदस्य शीला, भाजपा जिला महामंत्री नंदराम कश्यप, भरत साहनी, भाजपा मंडल सोलन के अध्यक्ष मदन ठाकुर, उपाध्यक्ष चंद्रकांत शर्मा, व्यापार मंडल के पूर्व अध्यक्ष मुकेश गुप्ता, व्यापार प्रकोष्ठ सोलन के सदस्य सतीश गोयल, ग्राम पंचायत शामती के प्रधान संजीव सूद, ग्राम पंचायत सलोगड़ा के पूर्व प्रधान कांति स्वरूप, भाजपा जिला कार्यकारिणी सदस्य सुनील ठाकुर उपमंडलाधिकारी सोलन अजय कुमार यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, जिला शिक्षा अधिकरी चंद्रमोहन शर्मा, सभी विकास खंडों के सीडीपीओ, पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा सहायिकाएं इस अवसर पर उपस्थित थीं।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसोलन ! सनातन धर्म सभा और सोलन हेल्पिंग सोसायटी ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन !
अगला लेखसोलन ! सनातन धर्म सभा और सोलन हेल्पिंग सोसायटी ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन !