नालागढ़ ! कृषि बिल से किसान मजबूर नहीं मजबूत होगा – राकेश बबली !

- किसानों के हित में काम कर रही है केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार

0
2217
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

नालागढ़ ! नालागढ़ के पीडब्ल्यूडी के विश्राम गृह में किसान मोर्चा द्वारा एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश बबली की अध्यक्षता में प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई। इस मौके पर किसान मोर्चा के सदस्य भी उपस्थित रहे। प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश बबली ने कहा कि कृषि बिल से किसान मजबूर नहीं मजबूत होगा। राकेश बबली ने कहा कि किसानों के हित में केंद्र व प्रदेश सरकार नई नई योजनाएं लेकर आ रही है और सरकार द्वारा चलाई गई योजना के बारे में जानकारी देते हुए प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की मंडियों के विस्तार के लिए 197 करोड़ों स्वीकृत कर लिया गया है। सीएम जयराम ठाकुर से इस मामले को लेकर मिले थे जिसके बाद सीएम जयराम ठाकुर ने शिमला जिले के लिए सीए स्टोर के लिए 25 करोड भी स्वीकृत कर लिए हैं। इस बिल के आने से किसानों को अब बिचौलियों से छुटकारा मिलेगा। प्रदेश के किसान इस बिल को लेकर प्रधानमंत्री के साथ है तथा कुछ लोग इसका इसलिए विरोध कर रहे है कि किसानों का हक जो कमीशन के रूप उन्हें में मिलता था वह बंद हो जाएगा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि अभी तक किसानों को एक रुपये के उत्पाद का मात्र 35 पैसे ही मिलता है। प्रधानमंत्री इसे बढ़ा कर 55 पैसे करना चाहते है। वहीं ग्राहकों का जो सामान एक रुपये में खरीदतता है उसे कम करके 85 पैसे लाना चाहते है। उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टी के पूर्व प्रधानमंत्री ने स्वयं यह माना था कि किसानों को उनके उत्पाद का 16 पैसे ही एक रूपये में से मिलता है शेष 84 पैसे बिचौलिया खा जाते है। अब जो यह 84 पैसे का मामला है उसे लेकर कुछ लोग हल्ला बोल रहे है। किसान मोरचा प्रदेश के दो लाख किसानों के घर जाएगा तथा इस बिल के पक्ष में हस्ताक्षर अभियान चला कर केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों के हित में काम कर रही है। उन्होंने कि सरकार किसानों की दोगुनी आय को लेकर लक्ष्य लेकर चल रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा नए बिल पारित किए गए हैं। जिसके चलते केंद्र सरकार द्वारा किसानों को फसल बेचने की सभी सीमाएं खत्म कर दी है। अब देश का किसान किसी भी जिले या प्रदेश में जाकर जहां उन्हें अच्छे दाम मिल रहे हो वहां पर जाकर अपनी फसल बेच सकता है।

उन्होंने कहा कि पहले किसान की सीमाएं तय थी। वह उन सीमाओं के बीच ही अपनी फसल बेच सकता था, लेकिन अब किसान कहीं पर भी जाकर अपनी फसलें बेच सकता है। उन्होंने कहा कि 2022 तक सरकार किसानों की दोगुनी आय का लक्ष्य लेकर चल रही है। लेकिन कुछ लोगों को यह रास नहीं आ रहा है। इस मौके पर दून के विधायक परमजीत सिंह प मी, प्रदेश उपाध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर, महामंत्री संजीव कुमार,पूर्व विधायक केएल ठाकुर, रोहित व दाताराम ने भाग लिया।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबददी ! विधायक ने किया पुलिया निर्माण का भूमि पूजन !
अगला लेखबददी ! 9 साल पुराने संसद घेराव के मामले में हिमाचल इंटक के अध्यक्ष बबलू पंडित गिरफ्तार !