बीबीएन में मक्की की फसल पर आर्मीवार्म कीटों ने किया हमला, किसानों की मुसीबत बढ़ी !

0
2574
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बद्दी ! औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन (बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़) में मक्की की फसल पर आर्मी वर्म ने धावा बोल दिया है। दक्षिण भारत से शुरू इस कीट ने हिमाचल में भी दस्तक दे दी है। अचानक फसल में लगे इस कीट से किसान चिंतित हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों ने नालागढ़ की विभिन्न पंचायतों में दौरा करके प्रभावित फसल का जायजा लिया है। कृषि विभाग के विषयवाद विशेषज्ञ डॉ. प्रेम ठाकुर, कृषि प्रसार अधिकारी गोपाल सिंह, विवेक शांडिल आदि पंचायतों में फसल का निरीक्षण किया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

विषयवाद विशेषज्ञ डॉ. प्रेत ठाकुर ने बताया कि यह कीट रात के समय फसल पर सक्रिय रहती है। एक मादा कीट एक हजार से 1500 अंडे पत्ते पर देती है व तीन सप्ताह बाद लारवा को पंख आ जाते हैं। उन्होंने बताया कि यह आर्मी वर्म पूरे बीबीएन में फसल को चपेट में ले चुकी है।

उन्होंने बताया कि किसान कारोजीन छह लीटर प्रति पंप व अलिका चार मिलीलीटर प्रति पंप मिला कर इसका छिड़काव करें। यह छिड़काव सुबह व शाम के समय छाया में करें, धूप में इसका छिड़काव न करें। उन्होंने बताया कि किसान अगर जिस पौधे पर इसका आक्रमण हुआ है उसे उखाड़ कर जमीन में दबा दें तो यह ज्यादा उपयोगी साबित होगा।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबद्दी ! प्रदीप धीमान बने कांग्रेस मीडीया विभाग के जिला प्रभारी !
अगला लेखबद्दी ! छूट के साथ जारी रहेगी पाबंदियां, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद !