शिमला ! हिमाचल में कर्फ्यू के बीच इन क्षेत्रों में रहेगी छूट – अनिल खाची मुख्य सचिव !

0
126015
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! लॉक डाउन 2 में सामान्य जोन में मनरेगा, मिस्त्री, कारपेंटर इत्यादि पर हिमाचल सरकार ने केंद्रीय निर्देशों के तहत सामान्य जोन में आने वाले जिलों और इलाकों में कुछ छूट दी है ! इनमे मनरेगा कार्य, मिस्त्री, हाईवे पर ढाबे खोलने पर छूट दी गई है ! नगर निकाय क्षेत्र से बाहर के इलाकों में कई कार्यों में छूट दी गई है ! प्रदेश में सप्ताह में दो बार मोबाइल रिपेयर और आईटी सेक्टर से जुड़ी दुकानें खुलेंगी ! इस दौरान केंद्रीय हेल्थ गाइडलाइन का पालन करना होगा ! लॉक डाउन में छूट और समय उपायुक्त और प्रशासन ही तय करेगा ! कर्फ्यू में चलने वाले वाहनों के लिए कर्फ्यू पास लेना जरूरी है ! कंटेनमेट जोन में आने वाले इलाकों मेें कोई छूट नहीं दी गई है !

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

जहां कोरोना के मामले आये हैं वहाँ तीन किलोमीटर हवाई दूरी में भी कोई छूट नहीं होगी ! लॉक डाउन में जिला के भीतर और बाहर आवागमन नहीं किया जा सकता है ! निजी वाहनों में आवाजाही कर्फ्यू पास से ही होगी जिसमे दोपहिया वाहन पर एक, निजी गाड़ी में दो और सरकारी वाहन में कार्यस्थल जाने के लिए चालक समेत चार लोग ही बैठ सकेंगे !

इस लॉक डाउन पीरियड के दौरान ट्रैवल हिस्ट्री वाले बाहरी कामगार से काम नहीं लिया जा सकता है ! स्थानीय लोग वहीं उद्योगों आदि में काम कर सकेंगे ! जरूरी परमिशन लेकर ई-कॉमर्स ऑपरेटर केवल जरूरी सेवाओं के लिए वाहन चला सकते है ! ईंट-भट्ठे, भवन निर्माण, खनन, ट्रंक, फर्नीचर निर्माण भी किया जा सकता है ! कर्फ्यू पास से कृषि मशीनरी की दुकानें खोली जा सकेंगी, मत्स्य पालन से संबंधित तमाम गतिविधियां चलेंगी ! चाय प्रोसेसिंग, पैकेजिंग, सेल पर पचास फीसदी कामगारों के साथ कार्य किया जा सकता है ! मनरेगा में जल संरक्षण से संबंधित काम को प्राथमिकता दी जाएगी !
दूध की सप्लाई चेन चालू की जाएगी ! आंगनबाड़ियां लाभार्थियों के घर द्वार तक पंद्रह दिन में जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति करेंगी ! खड्डियों में बुनाई, छोटा-मोटा फर्नीचर, ट्रंक आदि बनाने का काम भी शुरू होगा !

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! कार्य स्थल पर कामगारों में सामाजिक दूरी सुनिश्चित करें – मुख्यमंत्री !
अगला लेखशिमला ! नरेन्द्र मोदी ने संकट मोचक बनकर देश का नेतृत्व किया-डा. बिन्दल !