हमीरपुर । जिला में आगामी आदेशों तक आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी गतिविधियां बंद ।

0
5283
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

हमीरपुर ! जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला दण्डाधिकारी हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में गत देर रात एक आपात बैठक आयोजित की गई, जिसमें हमीरपुर में दो व्यक्तियों के नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टि के उपरांत आपात उपायों एवं अन्य प्रबंधों की समीक्षा की गई।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित दो मामले सामने आने के उपरांत यह क्षेत्र संभावित हॉट-स्पॉट बन गया है और इस बारे में समयबद्ध एवं कठोर निर्णय लेने की आवश्यकता है।

कोविड-19 महामारी के संभावित फैलाव को रोकने के उद्देश्य से जिला के समस्त क्षेत्र को संगरोध (क्वारंटीन) एवं पृथक (आइसोलेट) करने की आवश्यकता है।

इसके दृष्टिगत पूरे जिला को तत्काल प्रभाव से बंद (सील) करने के आदेश पारित किए गए हैं। सभी उपमंडलाधिकारियों (ना.) एवं पुलिस विभाग को इस पर तत्काल प्रभाव व सख्ती से अमल के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

इसके अंतर्गत पूरे जिला में आगामी आदेशों तक आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी गतिविधियां बंद रहेंगी। निषेधाज्ञा में छूट की अवधि को स्थगित कर दिया गया है।

लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। उन्हें सभी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति घर-द्वार पर ही की जाएगी और आपात सेवाओं के लिए वे जिला आपदा प्रबंधन प्रधाकिरण के हेल्पलाईन नंबर 1077, 01972-221277, 221377, 221477, 221877 एवं स्वास्थ्य विभाग के टॉल फ्री नंबर 104 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

पुलिस हेल्पलाईन नंबर 01972-224339 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

आरसीएच भेजे संक्रमित व्यक्ति

उन्होंने कहा कि दोनों संक्रमित व्यक्तियों को राधास्वामी नागरिक अस्पताल (आरसीएच) भोटा में स्थित सेकंडरी पृथक सुविधा स्थल में भेजा गया है।

वहां कोरोना प्रोटोकॉल के अंतर्गत उनकी स्वास्थ्य देखभाल के सभी प्रबंध किए गए हैं। उनके यात्रा विवरण सहित संभावित सम्पर्कों के बारे में भी जानकारी एकत्र की जा रही है।

हमीरपुर शहर व ग्राम पंचायत जोल सप्पड़ कंटेनमेंट जोन घोषित

दो संक्रमित व्यक्तियों के सामने आने के उपरांत कोरोना प्रोटोकॉल के अनुरूप पूरे हमीरपुर शहर तथा जोल सप्पड़ पंचायत व इनके आस-पास के तीन किलोमीटर के क्षेत्र को रोकथाम क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) घोषित किया गया है।

इसके अतिरिक्त लगभग सात किलोमीटर के क्षेत्र को प्रतिरोधी क्षेत्र (बफर जोन) घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों में किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर आने-जाने की अनुमति नहीं होगी।

यह पंचायतें भी शामिल

हमीरपुर शहर के आस-पास स्थित ग्राम पंचायत सासन, दड़ूही, बजूरी, अणु, बल्ह, बस्सी झनियारा व चौकी जाम्बला तथा जोल सप्पड़ के समीप लगती रैल, बलडूग, रंगस, भूणी कंदरोला पंचायत को इन जोन में रखा गया है।

जिला की सभी सीमाएं भी पूर्ण रूप से बंद (सील) कर दी गई हैं। अवहेलना करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

घरों में ही रहें और अफवाहों से बचें

उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि वे बिल्कुल न घबराएं और घरों में ही बने रहें। किसी भी प्रकार की अफवाहों एवं अपुष्ट सूचनाओं की ओर ध्यान न दें।
सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना करें। जहां हैं वहीं स्थिर रहें और सहयोग बनाए रखें।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखहमीरपुर । 2 कोरोना पॉजिटिव मामले आने से हड़कंप ।
अगला लेखमंडी ।18 अप्रैल 2020 को मंडी जिले में फल व सब्जियों के दाम ।