करसोग । बाबा भीम राव अंबेडकर की 129 वीं जयंती मनाई ।

0
2223
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

करसोग । जिला मंडी के उपमंडल छतरी की पंचायत काकड़ाधार प्रधान सीताराम ,लक्ष्मी युवक प्रधान गणेश दत्त, राम युवक मंडल प्रधान अरुण वर्मा व अन्य उपस्थित लोगों ने बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की 129वीं जयंती के अवसर पर बाबा साहिब की प्रतिमा के सामने फूल अर्पित करके याद किया। बाबा भीम राव अंबडेकर को याद करके उनके विचारों पर भी प्रकाश डाला और लोगों को मास्क वितरित किए।दलित समाज के उत्थान और उन्हें जागरुक करने में डॉ. भीमराव आंबेडकर का योगदान अतुल्य है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर का जीवन संघर्ष और सफलता की ऐसी अद्भुत मिसाल है, जो शायद ही कहीं और देखने को मिले। बाबा साहेब के विचार हमेशा इंसान को समाज के प्रति प्रेरित करते हैं।

भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर ने अपने जीवन के 65 वर्षाें में सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, शैक्षणिक, धार्मिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक, औद्योगिक, संवैधानिक आदि क्षेत्रों में अनगिनत कार्य करके राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने कई ऐसे काम किए, जिन्हें आज भी हिंदुस्तान याद रखता है।

अंबेडकर जयंती के अवसर पर जानते हैं कि उन्होंने राष्ट्र निर्माण में क्या क्या कार्य किए हैं, जिनमें सामाजिक एवं धार्मिक योगदान मानवाधिकार जैसे दलितों एवं दलित आदिवासियों के मंदिर प्रवेश, पानी पीने, छुआछूत, जातिपाति, ऊंच-नीच जैसी सामाजिक कुरीतियों को मिटाने के लिए कार्य किए। बेजुबान, शोषित और अशिक्षित लोगों को जागरुक करने के लिए वर्ष 1927 से 1956 के दौरान मूक नायक, बहिष्कृत भारत, समता, जनता और प्रबुद्ध भारत नामक पांच साप्ताहिक और पाक्षिक पत्र-पत्रिकाओं का संपादन किया।

हिन्दू विधेयक संहिता के जरिए महिलाओं को तलाक, संपत्ति में उत्तराधिकार आदि का प्रावधान कर उसके कार्यान्वयन के लिए संघर्ष किया। उनके दूसरे शोध ‘ब्रिटिश भारत में प्रांतीय वित्त का विकास’ के आधार पर देश में वित्त आयोग की स्थापना हुई। वर्ष 1945 में उन्होंने देश के लिए जलनीति और औद्योगिकरण की आर्थिक नीतियां जैसे नदी-नालों को जोडना, हीराकुंड बांध, दामोदर घाटी बांध, सोन नदी घाटी परियोजना, राष्ट्रीय जलमार्ग, केंद्रीय जल और विद्युत प्राधिकरण बनाने के मार्ग प्रशस्त किए।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखराजगढ़ । क्वांरनटाईन सैंटर में 14 दिन पूर्ण करने वाले 38 व्यक्तियों को घर भेजा गया ।
अगला लेखट्रांसपोर्टेशन न होने व कच्चा माल न आने , ब्लैक मार्केटिंग के कारण धंधा चौपट होने की कगार पर – सुमित सिंगला ।