चम्बा ! पांगी घाटी के लोगों ने जुकारू उत्सव बडे हर्षोल्लास से मनाया !

0
807
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! जिला मुख्यालय चंबा में रविवार को पांगी घाटी के लोगों ने जुकारू उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया। यह उत्सव एक निजी पैलेस में मनाया गया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इसमें पांगी घाटी की झलक देखने को मिली। इसके उपरांत दोपहर को प्रीति भोज का आयोजन भी किया गया। जुकारू उत्सव सर्दियों के माघ माह के अंत में राजा बलि की पूजा-अर्चना से आरंभ होकर करीब एक माह तक चलता रहता है। घाटी के लोगों का कहना है कि यह मेला ब्रह्ममूर्त में वरुण देवता के सम्मान में पनिहार से पानी लाकर घर में इसका छिड़काव किया जाता है। इस दौरान घाटी में मौसम के खुलने के बाद लोग एक-दूसरे घरों में जाकर उनका कुशलक्षेम पूछते हैं। जुकारू उत्सव का संदर्भ घाटी में मौसम खुलने से है, क्योंकि बर्फ की कैद में रहने के बाद यहां पर मौसम के खुलते ही लोग अपने बड़े भाई के घर सबसे पहले मिलने जाते हैं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

आपस में चाहे जितनी भी रंजिश हो, इस उत्सव के दौरान लोग इसे भूलकर एक-दूसरे के गले मिलते हैं। पांगी घाटी कल्याण संघ के अध्यक्ष व सभी पदाधिकारियों ने घाटी के लोगों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस दौरान घाटी के लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर जुकारू उत्सव की बधाई दी।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -
पिछला लेखपांगी ! भाजपा सरकार में हो रही हैं पांगी के लोगों की अनदेखी
अगला लेख!! राशिफल 2 मार्च, 2020 सोमवार !!

आजादी के दोहे, राष्ट्रवादियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई –...

(राष्ट्रवादियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई) आजादी के दोहे-- डॉ एम डी सिंह पीरनगर ,गाजीपुर युपी सदी उन्नीस माह अगस्त, सैंतालिसवां साल। पन्द्रह तारीख सजी , आजादी...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें