शिमला ! राज्य सांसद सिकंदर ने भरा युवाओं में जोश ! 

0
480
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला, 21 फरवरी [ विशाल सूद ] ! व्हाइट हाउस गजेरि में भाजयुमो की मंडल कार्यशाला में डॉ सिकंदर राज्यसभा सांसद एवं प्रदेश अध्यक्ष तिलक राज ने भाग लिया। बैठक में आगामी चुनाव को लेकर युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं को युवा चोपाल कार्यक्रमों के लिए प्रशिक्षण दिया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

डॉ सिकंदर ने केंद्र सरकार की उपलब्धियों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा भारत वर्तमान में दुनिया की  तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है। भारत ने 10 वर्षों में फ्रैजाइल 5 से टॉप 5 का सफ़र तय किया है। भारत अब 2027 तक 5 ट्रिलियन डॉलर और तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है। 2047 से पहले ‘विकसित भारत’ का सपना जरूर साकार होगा क्योंकि ये ‘श्री नरेन्द्र मोदी जी की गारंटी’ है।

हमारी सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर हाल के वर्षों में लगातार दुनिया में सबसे अधिक बनी हुई है। हमारा विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड स्तर पर है। पीएम गति शक्ति योजना, प्रोडक्ट लिंक इंसेंटिव जैसी योजनाओं ने देश की अर्थव्यस्था की काफी मजबूत किया है।

डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया, मुद्रा योजना, रोजगार मेला, पर्यटन नीति, ड्रोन पॉलिसी, डिफेंस कॉरिडोर, फ्रेट कॉरिडोर, इकॉनोमिक कॉरिडोर जैसे कई इनिशिएटिव ने देश में रोजगार के असीम अवसर उत्पन्न किये हैं। रोजगार मेला के तहत कुछ ही महीनों में अब तक लगभग 8 लाख युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया जा चुका है।

बैंकिंग क्षेत्र में सराहनीय पुनरुद्धार हुआ है और पूरे वित्तीय क्षेत्र की सेहत में सुधार हुआ है। सकल एनपीए सितंबर 2023 में दशक के निचले स्तर 3.2% पर है, जो 2017-18 में अपने चरम मूल्य 11.2% से काफी कम है। पिछले तीन वर्षों में भारत लगातार 7% की वृद्धि दर से आगे बढ़ रहा है।

2014-24 के दौरान औसत सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 7.1% है।2014 में लगभग सभी स्मार्टफोन आयात करने के बाद, भारत में स्मार्टफोन के घरेलू उत्पादन में 11 गुना वृद्धि देखी गई और यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्माता बन गया है, जिसने पिछले साल अकेले 1,00,000 करोड़ से अधिक स्मार्टफोन का निर्यात किया था।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! आदर्श आचार संहिता के संदर्भ में बैठक की गई आयोजित ! 
अगला लेखशिमला ! अपने वादे के मुताबिक एसएमसी शिक्षकों के साथ न्याय करें मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू : चेतन बरागटा !