चम्बा ! विद्यार्थियों में सामाजिक चेतना विकसित करें शिक्षक एवं अभिभावक : कुलदीप सिंह पठानिया !

0
1065
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा !  शिक्षा देने का उद्देश्य तभी सार्थक होगा जब विद्यार्थियों में समाजिक चेतना विकसित होगी। इसलिए शिक्षकों और अभिभावकों को विद्यार्थियों में समाजिक चेतना विकसित करने का कार्य प्रमुखता से करना चाहिए।विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रायपुर के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह ( आरोहण) में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

विधानसभा अध्यक्ष ने शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि शिक्षा जीवन में सफलता का आधार होती है। उन्होंने अध्यापकों से आह्वान किया कि वे बच्चों को गुणात्मक शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने के लिए प्रेरित करें ताकि उनका सर्वागीण विकास हो सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की और अग्रसर है और प्रदेश अन्य राज्यों के लिए एक आदर्श के रूप में उभर रहा है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी काल में अनुशासन, परिश्रम की आदत बनानी चाहिये ताकि इसका लम्बे समय तक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए तथा उसी के आधार पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि विद्यालय शिक्षकों और विद्यार्थियों के समूह बना कर स्वच्छता, प्लास्टिक मुक्त भारत और पर्यावरण संरक्षण जैसे विषयों पर कार्य करें। उन्होंने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण से वातावरण में काफी बदलाव आ रहे हैं यह एक चिंता का विषय है और हम सभी को मिलकर पर्यावरण संरक्षण में अपनी भूमिका अदा करनी होगी ।

उन्होंने स्थानीय स्कूलों की मांगों को पूर्ण करते हुए खेल मैदान के निर्माण के लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने विद्यालय में अतिरिक्त शौचालय व विद्यालय के चारों ओर सुरक्षा दीवार इत्यादि के निर्माण कार्य के लिए भी आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाने का ऐलान किया।

इसके अतिरिक्त उन्होंने क्षेत्र के विकासात्मक कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि लड़ोई गांव तक सड़क निर्माण का कार्य को 1 वर्ष के भीतर पूर्ण किया जाएगा । उन्होंने कहा कि रायपुर से फोगट संपर्क मार्ग के मेटलिंग एवं टायरिंग कार्य पर लगभग 7 करोड रुपए की धनराशि व्यय की जाएगी।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात के सभी गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ा जाएगा । उन्होंने कहा कि उनके वर्तमान कार्यकाल में विकास कार्य को गति प्रदान की जा रही हैं जिसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं।
इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ने स्कूल में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर देवदार का पौधा रोपित भी किया।स्कूल के प्रधानाचार्या राजकुमारी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की ।

इस अवसर पर स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बेहतर प्रदर्शन के लिए 21 हज़ार रुपये देने की घोषणा की।विधानसभा अध्यक्ष ने सुनी जन समस्याएं इसके उपरान्त विधानसभा अध्यक्ष ने
लोगों की समस्याएं सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान हेतू सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये।

इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कृष्ण चंद चेला, एसडीएम भटियात पारस अग्रवाल, डीएफओ डलहौजी रजनीश महाजन, अध्यक्ष महिला ब्लॉक कांग्रेस शालू शर्मा, नगर पंचायत उपाध्यक्ष सुरेंद्र चाडक , अधिशासी अभियंता जल शक्ति राकेश ठाकुर, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग हर्ष पुरी, खंड विकास अधिकारी मनीष चौधरी, डिप्टी डीईओ उमाकांत, प्रधान ग्राम पंचायत होबार वीना पठानिया, अध्यक्ष स्कूल प्रबंधन समिति रायपुर विकास, विभिन्न विभागों के अधिकारी, विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग, अध्यापक व विद्यार्थी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! पर्यावरण संरक्षण  में जन सहभागिता अत्यंत महत्वपूर्ण —-अमित मैहरा !
अगला लेखशिमला ! समाज कल्याण में संत निरंकारी मिशन की अहम भूमिका: मुख्यमंत्री !