शिमला ! सुनील उपाध्याय एजुकेशनल ट्रस्ट शिमला शिमला में पंछी हमारे मित्र व एक परिवार एक औषधीय पौधा कार्यक्रम को दिया गया सफल रूप- सुरेन्द्र शर्मा !

0
822
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! सुनील उपाध्याय एजुकेशनल ट्रस्ट शिमला द्वारा 04 जून,2023 को पंछी हमारे मित्र व एक परिवार एक औषधीय पौधा कार्यक्रम का शिमला में सफल आयोजन किया गया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

सुनील उपाध्याय एजुकेशनल ट्रस्ट शिमला द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री प्रफुल्ल आंकात व वशिष्ट अतिथि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रो.प्रदीप कुमार उपस्थित रहे।

आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विशिष्ट अतिथि और प्रदेश अध्यक्ष जी को शॉल टोपी से समानित किया गया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्टीय उपाध्यक्ष प्रो. प्रदीप कुमार ने अपने वक्तव्य में ऐसे कार्यक्रमों को करवाना ट्रस्ट का एक मात्र उद्देश्य हमे अपनी जिमेदारियो के प्रति सचेत रहना है, उन्होंने बताया कि सनातन संस्कृति में भी हमे देखने को मिलता है की पक्षियों और पौधो का स्थान पूजनीय है भारतीय संस्कृति में आम , पीपल, केला,तुलसी आदि के पौधों की पूजा करी जाति है इसके पीछे अनेक विज्ञानिक कारण भी देखने को मिलते हैं साथ ही हम देखे तो रामायण के समय से बाज जैसे पक्षी जटायु को पूजनीय स्थान प्राप्त था तथा हमारे देवी- देवता भी पशु – पक्षियों की सवारी करते थे इसलिए हमारी संस्कृति में पक्षियों को भी उच्च स्थान प्राप्त है जिस कारण से उनकी देख रेख करना हमारा परम कर्तव्य बनता है। उन्होंने सभी को से आग्रह भी किया की हमे अपने परिवार में और बच्चो में भी इस विचार का विकास करना चाहिए

इसी के साथ अखिल भारतीय विद्यार्थी के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर सुनील ठाकुर ने अपने वक्तव्य में बताया की sfd के मध्यम से हम अनेक ऐसे कार्य करते है जिस से समाज में रहने वाले हर वर्ग को समाज और संस्कृति के प्रति जागरूक किया जाए तथा छात्रों में राष्ट्र प्रथम की भावना का विकास हो जिस से राष्ट्र को पुननिर्माण के मार्ग पर अग्रसर किया जा सके।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री प्रफुल्ल आकांत जी ने अपने वक्तव्य को भारत माता के जयघोष के साथ आरंभ किया और अपने वक्तव्य में बताया की अखिल भारतीय विधार्थी परिषद आज बड़े बट वृक्ष का रूप ले चुका है तथा विश्व के सबसे बड़े छात्र संगठन का रूप प्राप्त कर चुका है जो की वर्तमान समय में न केवल छात्र हितों के लिए आवाज बुलंद करता है बल्कि समाज में फैल रही कुरीतिओ के खिलाफ भी संज्ञान लेने का काम कर रहा है। उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा की सृष्टि में सभी को जीने का अधिकार है इस विचार को भारत ने बहुत समय पहले से अपना लिया था तथा इसी विचार पर भारत चलता रहा है हमारे आध्यात्मिक साहित्य में भी सर्वे भवन्तु सुखिना जैसे विचार देखने को मिलते हैं इसी ध्येय को ले कर ट्रस्ट आज के कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। उन्होंने बताया की भारत परिवार व्यवस्था पर चलने वाला देश है इसलिए इसकी संस्कृति की सुरक्षा करना भी हमारा कर्तव्य है रिश्तों का निभाना संस्कृति , राष्ट्र, देश, मिट्टी के रिश्तों को समझना और अनुभव करना ही *राष्ट्र का पुननिर्माण* करना है।
उन्होंने बताया की हम समाज में डिपेंडेट होने का विचार नहीं बल्कि इंडिपेंडेंट होने के विचार रखते हैं जिस प्रकार एक द्वीप से दूसरे को प्रेरणा मिलकर दूसरा जलता है उसी प्रकार संगठन में भी कार्यकर्ताओं को एक दूसरे से प्रेरणा मिल कर व्यक्तित्व निर्माण होता है। उन्होंने भी सभी कार्यकर्ताओं से और अन्य बुद्धिजीवी वर्ग से आग्रह किया की अपने घर के आस पास पक्षियों के दाने और पानी का उचित प्रबंध करें और औषधीय पौधों को अधिक से अधिक लगाने में और उनकी देख भाल करने में प्रयास रत रहें और समाज में भी ऐसे कार्यों के लिए युवाओं को प्रेरित भी करने का प्रयास करे।
अंत में डॉक्टर सुरेंद्र शर्मा जी ने अपने धन्यवाद भाषण में कार्यक्रम में आए सभी व्यक्तियों का धन्यवाद किया और उन्होंने कहा कि सुनील उपाध्याय एजुकेशनल ट्रस्ट शिमला द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि गर्मियों के मौसम में पंछियों को जल व अन्न की कमी न हो व पर्यावरण संरक्षण के लिए , पर्यावरण दूषित न हो , प्रकृति की सुंदरता पर्यावरण को बचाने के लिए किया जा रहा है। कहा की इस कार्यक्रम में शिमला के 200 परिवारों को सुनील उपाध्याय एजुकेशन ट्रस्ट की ओर से एक सकोरा व एक औषधीय पौधा भेंट किया गया। उन्होंने कहा कि सभी परिवारों से आग्रह किया कि इस सकोरे में नियमित गर्मियों के मौसम में पानी व अन्न के दाने डालते रहें व इस औषधीय पौधे को अवश्य लगाएं और इसकी देखभाल करें। कार्यक्रम को सफल बनाने पर सभी कार्यकर्ताओं को शुभकामनाएं दी और कार्यक्रम सफल हुआ।

 

 

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! बेली राम वर्मा बने हिमाचल प्रदेश विज्ञान अध्यापक संघ जिला शिमला के अध्यक्ष !
अगला लेखशिमला ! बेरोजगारों के लिए प्रदेश की भर्ती एजेंसी एचपी सर्विस सिलेक्शन ऑर्गेनाइजेशन/ संगठन ने निकाली भर्तियां !