बिलासपुर ! जिला में 25 मई को डी वार्मिंग डे मनाया जाएगा !

0
1314
????????????????????????????????????
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर  ! जिला बिलासपुर के सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के मौके पर  25 मई से पेट में कीड़े मारने की दवा खिलाई जाएगी। यह जानकारी आज अतिरिक्त उपायुक्त बिलासपुर डॉ निधि पटेल ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित नेशनल डी वार्मिंग डे के आयोजन की समीक्षा बैठक करते हुए दी।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -
उन्होंने कहा कि अधिकतर देखा जाता है कि जब बच्चों का जन्म होता है तो वे हष्ट-पुष्ट होते हैं, लेकिन बड़े होने के साथ वे कमजोर होने लगते हैं जो बिल्कुल भी सही नहीं है। इसी को देखते हुए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के मौके पर जिला बिलासपुर में 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को स्वस्थ रखने के मकसद से एल्बेंडाजोल व विटामिन ए की डोज दी।जाएगी ताकि बच्चों का सही से शारीरिक विकास हो सके। जिला के विभिन्न स्कूलों व आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से 01 से 19 वर्ष के पात्र बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोलियां दी जाएगी। जबकि 01 से 05 वर्ष के नन्हे बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने का स्वास्थ्य विभाग ने लक्ष्य निर्धारित किया है।
 इस अवसर पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश दिए कि बिलासपुर जिला में कोई भी बच्चा छूटना नहीं चाहिए, यह सुनिश्चित किया जाए। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि जिला में 15 जून से 30 जून 2023 तक डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा कार्यक्रम चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य डायरिया से होने वाली मृत्यु को रोकना है। डायरिया से होने वाली मृत्यु का कारण निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट की कमी होना है। जिसे ओआरएस और जिंक के उपयोग से टाला जा सकता है। डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा के तहत अंतर विभागीय समन्वय द्वारा दस्त नियंत्रण उपायों एवं दस्त होने पर जिक ओआरएस के प्रयोग, दस्त होने पर उचित पोषण और इलाज के लिए क्रियान्वयन किया जाना है। उन्होंने कहा कि आशा वर्कर साफ-सफाई और डायरिया से बचाव की चर्चा कर लोगों को जागरूक करेंगी।
इस अवसर पर उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश जारी किए।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए वर्तमान में जिला बिलासपुर में एक क्षेत्रीय अस्पताल 4 सिविल अस्पताल 7 सीएचसी 38 पीएचसी उपलब्ध है इसके अतिरिक्त 120 हेल्थ सब सेंटर और 1111 आंगनवाड़ी केंद्र जिला में कार्यरत है। उन्होंने बताया कि इन कार्यक्रमों के अंतर्गत जिला के 104224 बच्चों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके अंतर्गत 1 से 5 साल के 26287 बच्चे और 9 से 19 वर्ष के 77937 बच्चे हैं । उन्होंने बताया कि इन कार्यक्रमों के अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों में 21820 बच्चे पंजीकृत हैं जबकि सरकारी स्कूल में 45978 और प्राइवेट स्कूलों में 32802 बच्चे पंजीकृत है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग और संबंधित विभागों के माध्यम से इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए व्यापक योजना बनाई गई है।
अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला में आगामी मॉनसून के दौरान डेंगू और मलेरिया को फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों को समय पर योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि गत वर्ष 2022 के दौरान 183 केस डेंगू के केस जिला में रिपोर्ट किए गए थे जबकि 2020 में 55 केस और 2019 में 31 मरीजों की संख्या दर्ज की गई थी। उन्होंने बताया कि है जिला में अब तक मलेरिया व डेंगू से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई है ।
बैठक में डॉ निधि पटेल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा 2023 तक मीजल्स और रूबेला को समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है जिसके अंतर्गत जिला में भी मीजल्स और रूबेला के वैक्सीन सभी बच्चों को उपलब्ध करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए ताकि शत प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने घुमारवीं और मारकंडा स्वास्थ्य ब्लॉक में मीजल्स और रूबेला के केस पर विशेष नजर बनाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रवीण कुमार एम ओ एच बिलासपुर परविंदर सीडीपीओ नरेंद्र उपनिदेशक शिक्षा बीडी शर्मा सहित ऑनलाइन माध्यम से चारो उप मंडल अधिकारी बीएमओ सहित स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
https://youtube.com/playlist?list=PLfNkwz3upB7OrrnGCDxBewe7LwsUn1bhs
- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखधर्मशाला ! राजीव गांधी स्वरोजगार योजना से इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलेगा प्रोत्साहनः ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू !
अगला लेखचम्बा ! युवाओं को बेहतर आजीविका उपलब्ध करवाने  में रखी जाए विशेष प्राथमिकता- अपूर्व देवगन !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]
[/vc_column][/vc_row]