लाहौल ! विश्व प्रसिद्ध त्रिलोकनाथ मंदिर में बुद्ध जयंती के अवसर पर किया गया भव्य आयोजन !

0
1185
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

लाहौल , 05 मई [ रंजीत लाहौली ] ! जिला लाहौल स्पीति के विश्व प्रसिद्ध त्रिलोक नाथ मंदिर जो कि हिंदू और बौद्ध समुदाय के लोगों की आस्था का केंद्र है, त्रिलोक नाथ मंदिर परिसर में महात्मा बुध की जयंती के अवसर पर लाहौल बोधि सभा और यंग ड्रोकपॉ एसोसिएशन के सौजन्य से प्रथम बार बुद्ध जयंती के शुभ अवसर पर विशेष पूजा अर्चना और शोभा यात्रा का आयोजन किया गया। इस यात्रा में सैकड़ों श्रद्धालुओं व लामाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

कार्यक्रम में विशेष रूप से मुख्यातिथि के तौर पर उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार व पुलिस अधीक्षक लाहौल स्पीति मयंक चौधरी भी मौजूद रहे। त्रिलोकनाथ मंदिर में उन्होंने विशेष पूजा अर्चना की और लोगों की सुख समृद्धि की कामना की।

इस मंदिर की विशेषता यह है कि दो धर्मों के लोग हिंदू एवं बौद्ध समुदाय अपनी-अपनी पूजा पद्धति के अनुसार यहां सदियों से आपसी भाईचारे के ताने-बाने को मजबूती प्रदान कर रहे हैं जो कि एक अनूठी मिसाल कायम किए हुए हैं। हिंदू धर्म के अनुयाई इस मंदिर में स्थापित मूर्ति को भगवान शिव के रूप में मानते हैं और बुद्ध धर्म के लोग आर्य अवलोकितेश्वर के रूप में अपनी आस्था व्यक्त करते हैं। इस मंदिर की विशेषता यह है कि यह मंदिर शिखर शैली में निर्मित है और लाहौल में इस शैली का यह इकलौता मंदिर है।

त्रिअंग योजना में निर्मित इस मंदिर के वर्गाकार गर्भगृह में संगमरमर की छह भुजाओं वाली सुंदर मूर्ति ललिताआसन में प्रतिष्ठित है मूर्ति के ललाट बिंब पर एक छोटे आकार की प्रतिमा स्थापित है जिसे बुद्ध धर्म के अनुयाई महात्मा बुद्ध के नाम से एवं हिंदू लोग अन धन के देवता के रूप में मानते हैं।

उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने इस अवसर पर लोगों को भगवान गौतम बुद्ध की जयंती पर बधाई देते हुए कहा कि पूरे विश्व में गौतम बुध की जन्म व बोधगया में ज्ञान प्राप्ति,महा निर्माण के रूप में मना रहे हैं। बुद्ध धर्म लोगों को आध्यात्मिक यात्रा में मार्गदर्शन करता है उनके उपदेश व सिद्धांत हमें अपने जीवन मेंभी अंगीकार करने चाहिए।

इससे पूर्व लाहौल महाबोधि सभा के अध्यक्ष छेरिंग आंगयल ने उपायुक्त को टोपी शॉल एवं खतक पहनाकर उनका स्वागत किया। मंदिर परिसर में स्थानीय वेशभूषा में सुसज्जित महिलाओं ने भी उपायुक्त राहुल कुमार का धार्मिक रीति-रिवाजों के अनुसार भव्य स्वागत किया। उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने दीप प्रज्वलित कर शोभा यात्रा का शुभारंभ किया।

लाहौल यंग ड्रुपका एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार ने त्रिलोकनाथ मंदिर में आयोजित बुद्ध जयंती के आयोजन व इसके महत्त्व पर अपने विचार प्रस्तुत किये और उपायुक्त राहुल कुमार का व एसपी मयंक चौधरी का कार्यक्रम में शिरकत करने पर लाहौल वासियों की ओर से आभार व्यक्त किया।

इसके उपरांत त्रिलोकनाथ से हिंसा गांव तक श्रद्धालुओं ने महात्मा बुद्ध की पालकी के साथ धार्मिक ग्रंथ पोथीओं को श्रद्धा सुमन अर्पित कर, शिरो धारण कर शोभायात्रा में भी शामिल हुए। लामाओ द्वारा धार्मिक अनुष्ठान के मुताबिक मंत्र उच्चारण करते हुए अहिंसा व शांति का भी संदेश दिया।

महिला मंडल त्रिलोकनाथ, हिंसा व उदयपुर की महिलाओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया उनकी प्रस्तुति पर उपायुक्त ने पांच पांच हजार देने व लाहौल महाबोधि सभा के द्वारा बुद्ध जयंती के भव्य कार्यक्रम के आयोजन के लिए 10 हजार देने की भी घोषणा की।

 

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! शीतला माता कमेटी सुरहानी की और से किया गया क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन !
अगला लेखशिमला ! मुख्यमंत्री ने वीर जवानों के बलिदान पर शोक व्यक्त किया !