कुल्लू ! 16 सालों से मंजिल तक नहीं पहुंच पाई मशियार बरनागी सड़क, अधर में लटका पड़ा है कार्य।

0
289
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

कुल्लू , [ बंजार ] 13 मार्च [ राकेश शर्मा ] ! जिला कुल्लू के बंजार विधानसभ क्षेत्र में हर दल के नेता विकास के बड़े बड़े दावे करते आए है लेकिन धरातल स्तर पर स्थिती यह है कि आजादी के 75 वर्षो बाद भी यहां के हजारों लोगों को सड़क और स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पाई है। जिस कारण लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इसे स्थानीय नेताओं की नाकामी कहे या फिर सरकार व विभागीय अधिकारियों की अनदेखी।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उपमंडल बंजार की तीर्थन घाटी के कई दूरदराज इलाकों मशियार, कमेड़ा, थानेगाड़, सरूट, गरुली, परवाड़ी, चिपनी, धाराशलिंगा, मनौनी, झुटली, झनियार, डिंगचा, खरुंगचा, नाही, लाक्चा, घाट, दारन, बशीर, धारागाड़ और शिरीकोट आदि गांवों में बसी हजारों की आबादी आज भी सड़क एवं परिवहन की सुविधा से वंचित है। यहां के लिए कुछ स्थानों पर सड़क निर्माण कार्य प्रगति पर है तो कहीं पर आधा अधूरा कार्य अधर में लटका पडा है। कुछ स्थानों के लिए सर्वे हो चुका है लेकिन मंजूरी नहीं मिली है।

तीर्थन घाटी में कई गांवों के लिए एंबुलेंस रोड़ का निर्माण शुरु करके मशीन द्वारा मात्र खुदाई की गई है, लेकिन पैसा खत्म होने का हवाला देकर काम ठप पड़े हैं। वहीं पर कुछ सड़कों का निर्माण कार्य कई वर्ष पूर्व शुरु हुआ था लेकिन सड़क अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाई है। यहां के हजारों लोग दशकों से आस लगाए बैठे हैं कि कब उनके गांव तक भी बस पहुंचती हुई नजर आए।

बंजार खण्ड की दूरदराज ग्राम पंचायत मशियार के लिए 16 वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 9 किलोमीटर लम्बी बरनागी बठाहड मशियार सडक का निर्माण कार्य शुरू हुआ था लेकिन अभी तक यह सड़क अपनी मंजिल तक नहीं पहुंची है, और ना ही वाहन चलने योग्य नहीं बन पाई है। ग्राम पंचायत मशियार के गांव मशियार, घलियाड, घलिगंचा, कमेडा, मंझली, गडिगंचा और ठानेगाड को जोडने वाली इस सडक का भूमि पुजन वर्ष 2007 मे हुआ था। पंरतु यह सडक अभी तक भी अपने अतिंम पडाव पर नहीं पंहुच पाई है।

ग्राम पंचायत मशियार के स्थानीय लोगों पूर्व उप प्रधान प्रकाश ठाकुर, वार्ड सदस्य भाग सिंह, वार्ड सदस्य गंगा सिंह, हेत राम, ओमप्रकाश, अमर भारती, लाल चंद, नील चंद, राम कृष्ण, गोबिंद राम, हीरा लाल, गोपाल कृष्ण, बीरवल, भगवान दास, दीन चंद, डुर सिंह, दरबारी लाल, प्यार सिंह, दलीप सिंह, हरी सिंह, धर्म चन्द, ओम सिंह, ढेबा राम, शेर सिंह, खीमे राम और ब्रिकम राम आदि का कहना है कि यह समय समय पर सड़क सुविधा के मुददे को प्रिंट मिडिया, डिजिटल मीडिया, सोशल मीडिया, स्थानीय नेताओं और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के माध्यम से उठाते आ रहे है। लेकिन विभाग की नाकामी के कारण सडक की दशा बहुत ही दयनीय होती जा रही है। विभागीय अधिकारी मिलने पर या फोन के माध्यम से बात करने पर जमीनी विवाद का हवाला देकर अपना पल्ला झाड़ लेते है।

ग्रामीणों का कहना है कि जंहा पर जमीन का विवाद था वंहा इससे पहले भी लोगों ने विभाग का सहयोग किया और सड़क कुछ आगे बढ़ पाई थी। लोगों का कहना है कि इस विवादित स्थल पर किसी भी व्यक्ति ने अदालत से स्टे नहीं ले रखा है यदि विभाग आज भी वंहा से आगे सडक को निकालने के लिए मशीन भेजता है तो ग्रामीण सहयोग करने के लिए तैयार है वरना विभाग का यही वहाना आगे भी चलता रहेगा। जंहा पर जमीन का विवाद है वंहा तक भी सडक की लम्बाई बठाहड से लगभग 6 किलोमीटर से ज्यादा है लेकिन विभाग वंहा तक भी इस सडक को वाहन चलने लायक दुरुस्त करने मे नाकाम है। लोगों ने बताया कि दो जगह पर तो सडक की दशा ऐसी है कि वंहा पर कभी भी हादसा होने का डर रहता है क्यूंकि कुछ वाहन चालक अपने रिस्क से गाड़ी चढ़ाते है जिस कारण कोई अनहोनी घटना घट सकती है जिसका खामियाजा लोक निर्माण विभाग को भुगतना पडेगा। इसलिए ग्रामीणों ने विभागीय अधिकारियों को चेताया है कि यदि शीघ्र ही इस सड़क के निर्माण कार्य को गति नहीं दी गई तो यह लोक निर्माण विभाग के कार्यालय और अधिकारियों का घेराव करेंगे।

गौरतलब है कि मई 2018 में विधायक सुरेंद्र शौरी ने बठाहड़ से दोगड़ा तक के लिए बस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था और दोगडा तक सडक को पास भी कर लिया गया था पंरतु विभाग की नाकामी की वजह से यह बस कुछ ही महीने चल पाई जो अभी तक बन्द है।

स्थानीय लोगों ने नव निर्वाचित सरकार में लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह और बंजार विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुरेंद्र शौरी से मांग की है कि ग्राम पंचायत मशीयार के लोगों की समस्या को गम्भीरता से लेते हुए इस मुद्दे को विधानसभा में उठाया जाए और समाधान करने का हर सम्भव प्रयास करें। लोगों को उम्मीद है कि सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार इनकी ज्वलंत समस्या पर जरूर गौर फरमाएंगे।

बंजार खण्ड लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता चमन सिंह ठाकुर का कहना है कि पीएमजीएसवाई योजना के तहत इस सड़क का मुख्य निर्माण कार्य बन्द हो चुका है। खराब मौसम के चलते मुरम्मत नहीं हो पाई लेकिन अब मशीनरी भेज कर इस सड़क को एक सप्ताह के भीतर बस चलने योग्य बनाया जाएगा।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेख!! राशिफल 13 मार्च 2023 सोमवार !!
अगला लेखशिमला ! मुख्यमंत्री राहत कोष में अंशदान !