मंडी ! मेंटल हेल्थ केयर एक्ट के तहत किया जागरूकता शिविर का आयोजन !

0
140
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

मंडी , 03 मार्च ! मेंटल हेल्थ केयर एक्ट के तहत मंडी में मेंटल हेल्थ संबंधित जागरूकता शिविर का आयोजन जोनल अस्पताल मंडी मे किया गया। जिसमें पुलिस विभाग व स्वास्थ्य विभाग के कमचारियों ने भाग लिया और मेंटल हेल्थ संबंधित जानकारियां हासिल की। राज्य मेंटल हेल्थ अथॉरिटी का सीईओ डा संजय पाठक ने बताया कि मानसिक बीमारी एक ऐसी बीमारी होती है जो किसी भी व्यक्ति की सोच, फीलिंग, मूड, व्यवहार आदि में बदलाव ला देता है। डिप्रेशन, तनाव, बिपोलर डिसऑर्डर भी इसी मानसिक बीमारी का एक हिस्सा है। ऐसी स्थिति अगर लगातार कुछ समय तक बनी रहती है तो वह किसी इंसान की दिनचर्या को नकारात्मक रूप से बदलने लगती है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने बताया कि मेंटल हेल्थ की बात करें तो इसमें इमोशनल, साइक्लोजिकल और सोशल वेल बीइंग जैसे बिंदु शामिल हैं। हमारा मानसिक स्वास्थ्य इस बात पर प्रभाव डालता है कि हम कैसे सोचते हैं। हम क्या महसूस करते है और कैसे हम भी याद करते हैं? इतना ही नहीं, यह हमें स्ट्रेस मैनेजमेंट के साथ-साथ हमारी पसंद और नापसंद पर भी सक्रिय रहता है।

उन्होंने कहा कि मेंटल हेल्थ हमारी जिंदगी में बचपन से शुरू होकर युवावस्था और बुढ़ापे तक के सफर को प्रभावित करता है। इस शिविर में जिला पुलिस के तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखधर्मशाला ! युवा हेड फोन का कम करे इस्तेमाल, नही तो भुगतने पड़ सकते है गंभीर परिणाम: डॉ राजीव गुप्ता !
अगला लेखमंडी ! प्रदेशाध्यक्ष प्रकाश बादल को मंडी में किया गया सम्मानित !