सिरमौर ! 4 दिन बीत जाने के बाद भी एनएच 707 राष्ट्रीय राजमार्ग बड़े वाहनों के लिए बंद !

0
232
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सिरमौर ! पांवटा साहिब से गुम्मा राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पिछले 4 दिनों से बंद पड़ा है। क्षेत्र के सैकड़ों पंचायतों के लोगों की आवाजाही ठप हो गई है। इस बार फिर राष्ट्रीय राजमार्ग चौड़ीकरण का काम कर रही कंपनी की मनमानी की भेंट चढ़ा है। बताया जा रहा है कि अब वैज्ञानिक खनन के चलते सड़क का बड़ा हिस्सा टूट गया है। अगले कई दिनों तक सड़क मार्ग खोलने के कोई आसार नहीं है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

शिलाई क्षेत्र में यह तस्वीरें गंगटोली के समीप की है। बंद पड़ी सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग 707 है। इस सड़क मार्ग पर पिछले लंबे अरसे से चौड़ीकरण का काम चला हुआ है। मगर कंपनियों की मनमानी स्थानीय लोगों के लिए परेशानियों का सबब बनी हुई है। अवैज्ञानिक ढंग से कटिंग और खुदाई की वजह से सड़क मार्ग कहीं से भी टूट जाता है। कभी भी पहाड़ दरकने लगते हैं और सड़क मार्ग पर आवाजाही बंद हो जाती है। यही नहीं इस मार्ग पर पर कहीं भी कभी भी मलबा गिरने लगता है। जिसकी चपेट में दर्जनों वाहन आ चुके हैं। कई लोगों की मौत हो चुकी है। सैकड़ों लोग घायल हो चुके हैं। कई दिनों तक सड़क मार्ग बंद रहने से क्षेत्र के किसानों, व्यापारियों और यात्रियों को करोड़ों रुपए का नुकसान उठाना पड़ता है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर यह हालात है। कंपनियों की मनमानी की वजह से पैदा हुए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण के कार्य नियमों की अनदेखी की जा रही है। कंपनियां अपनी मनमानी से अवैज्ञानिक ढंग खुदाई कर रही है। सुरक्षा के मानकों को पूरा नहीं किया जा रहा है। सुरक्षा के मानकों पर ना कंपनी ध्यान दे रही है ना मौके के अधिकारी मौके पर जाने की जहमत उठाते हैं।

स्थानीय प्रशासन और स्थानीय नेता भी लोगों की समस्याओं की ओर से आंखें मूंदे बैठे हैं जिसकी वजह से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां हालत यह है कि पिछले 4 दिनों से वाहनों की आवाजाही बड़े वाहनों के लिए बिल्कुल बंद है। ऐसे हालात में महिलाएं बच्चे बीमार और मजबूर लोग पैदल ही एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने को मजबूर है। किसानों और यात्रियों की मजबूरी यह है कि प्रशासन आवाजाही के लिए कोई इंतजाम अभी तक नहीं किया है जिसकी वजह से सबसे अधिक नुकसान नकदी फसलें ले जाने वाले किसानों को हो रहा है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! कांग्रेस कार्यालय में बैठक कर सीएम मंत्री सुनेंगे कार्यकर्ताओ और लोगो की समस्याएं !
अगला लेखशिमला ! त्रिपुरा नागालैंड में भाजपा की जीत का जश्न, हिमाचल में लड्डू खिलाकर मनाया गया जश्न !