सोलन ! अप्रेंट्सशिप जागरूकता कार्यशाला का आयोजन ! 

अप्रेंट्सशिप न केवल बेरोजगार युवाओं को अपने कौशल को निखारने का अवसर प्राप्त होता है, बल्कि उद्योगों को अपने लिए योग्य कार्यबल तैयार करने में भी मदद मिलती है-गुलेरिया

0
158
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सोलन ,16 फरवरी [ पंकज गोल्डी ] ! नालागढ़-क्षेत्रिय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता निदेशालय हिमाचल प्रदेश द्वारा औद्योगिक क्षेत्र बी.बी.एन. के तहत बागबानियां स्थित होटल ज्ञानज में राष्ट्रीय अप्रेंट्सशिप जागरूकता कार्याशाला का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न उद्योगों के प्रतिनिधियों व विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों को योजना के विभिन्न प्रावधानों व मिलने वाले लाभों के बारे में जागरूक किया गया। इस कार्यशाला में बी.बी.एन. उद्योग संघ के अध्यक्ष राजेंद्र गुलेरिया ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि इस योजना से न केवल बेरोजगार युवाओं को अपने कौशल को निखारने का अवसर प्राप्त होता है, बल्कि उद्योगों को अपने लिए योग्य कार्यबल तैयार करने में भी मदद मिलती है। गुलेरिया ने कहा कि भारतीय बाजार विश्व अर्थव्यवस्था के लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसका प्रमाण हाल में ही हुई टाटा एयर इंडिया व एयरबेस डील से मिलता है, जिसके फलस्वरूप अमेरिका व ब्रिटेन मे लाखों रोजगाार सृजित होंगे।

उन्होंने उद्योगों को भारतीय बाजार सहित विश्व के अन्य बाजारों की मांगों को पूरा करने का आहवाहन किया और कहा की अप्रेंटिसशिप योजना से इस तैयारी मे मदद मिलेगी। अतिरिक्त निदेशक टैक्रीकल एजुकेशन अक्षय सूद ने अपने सम्बोधन में कहा कि कौशल को बढ़ावा देने के लिए विभाग प्रयासरत है और इस स्किल इंडिया अभियान को सफल बनाने के लिए उद्योगपतियों का अहम योगदान है।

उन्होंने कहा कि उद्योगपति इस योजना का लाभ लें और ज्यादा से ज्यादा युवाओं को बेहत्तर प्रक्टिकल शिक्षा देकर उनका जीवन उज्ज्वल बनाएं। क्षेत्रिय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता निदेशालय हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रिय निदेशक शांतिमनलन ने योजना के महत्व को बताते हुए निदेशालय द्वारा किये जा रहे प्रयासों से संतुष्टि जाहिर की। क्षेत्रिय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता निदेशालय के सहायक निदेशक मोहिंदर लाल ने सभी सदस्यों भागीदारों व उद्योगों का इस कार्यशाला में भाग लेने के लिए धन्यवाद किया और अप्रेंटिसशिप योजना के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के राज्य अधिकारी जितेंद्र शर्मा ने सभी औद्योगिक इकाईयों से राष्ट्रीय अप्रेंटिस पोर्टल पर पंजीरकरण हेतु प्रोत्साहित किया। कार्यशाला में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम, राज्य तकनीकि शिक्षा विभाग, बोर्ड ऑफ अप्रेंट्सशिप ट्रेनिंग कानपुर, आई.टी.आई. सोलन के प्रधानाचार्य ललित शर्मा, नालागढ़ के अजेश कुमार सहित विभिन्न औद्योगिक संगठनों, औद्योगिक ईकाइयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसोलन ! बायोजेनेटिक कंपनी झाड़माजरी में 47 ने किया रक्तदान ! 
अगला लेखसोलन ! झाड़माजरी के अलम्बिक चौक के समीप नाले में मिला युवक का शव !