सिरमौर ! डॉ वाई एस परमार मैडिकल काॅलेज नाहन में स्थापित की गई कूल्ड रेडियो फ्रीक्वैंसी मशीन।

0
168
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सिरमौर , 15 फरवरी ! जिला के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छी खबर है। चाहे सिर में दर्द रहता हो या गले में, घुटनों में दर्द हो या पैरों में। इस तरह के दर्द से अब चंद मिनटों में ही छुटकारा मिलेगा। इसके लिए न अस्पताल में दाखिल होने की जरूरत है और न ही दर्द निवारक गोलियां लेने की मजबूरी। अब नाहन मेडिकल कॉलेज में करीब 50 लाख रुपये की लागत से स्थापित की गई कूल्ड रेडियो फ्रीक्वैंसी मशीन की विधि से ऐसे मरीजों का ईलाज संभव होगा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ श्याम कौशिक ने बताया कि यह अति आधुनिक मशीन मेडिकल कालेज में स्थापित कर दी गई है। यह मशीन हिमाचल में पहली मशीन होगी। इससे पहलेआईजीएमसी शिमला में प्लेन रेडियो फ्रीक्वैंसी मशीन से मरीजों का ईलाज किया जा रहा है।

प्लेन की बजाय कूल्ड रेडियो फ्रीक्वैंसी मशीन से मरीज को ज्यादा आराम आएगा। मेडिकल काॅलेज में यह मशीन पेन क्लीनिक में स्थापित की गई हैं, जहां पर कई तरह के दर्द का बढ़िया ईलाज होगा। यह क्लीनिक डा. गिरिश शर्मा के नेतृत्व में निश्चेतन विभाग के माध्यम से चलाया जाएगा।

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ श्याम कौशिक ने बताया कि अल्ट्रासाउंड एवं एक्सरे मशीन की निगरानी में दर्द वाली जगह में खास किस्म की सूई को डाला जाता है। उसके बाद इस मशीन के तापमान के माध्यम से दर्द वाली ले जाने वाली नस को सुन्न कर दिया जाता है, जिससे मरीज को दर्द में आराम मिल जाता है। इस अतिआधुनिक सुविधा से जिलावासियों को बड़ा लाभ मिल सकेगा।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखकुल्लू ! ढालपुर में हुआ प्रौद्योगिकी क्षमता एवं नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन !
अगला लेखशिमला ! मुख्यमंत्री ने की फोरलेन परियोजनाओं के कार्यों की समीक्षा लोक निर्माण मंत्री समेत अधिकारी रहे मौजूद !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]
[/vc_column][/vc_row]