कुल्लू ! अखाड़ा बाजार में दिव्यांग बच्चों के लिए किया गया थेरेपी शिविर शुरू !

0
200
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

कुल्लू , 30 जनवरी ! जिला कुल्लू के मुख्यालय अखाड़ा बाजार में प्रदेश सरकार के सौजन्य से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान कुल्लू द्वारा आश बाल विकास केंद्र कुल्लू में पांच दिवसीय थेरेपी शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें दिव्यांग बच्चे थेरेपी सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

सांफिआ फाउंडेशन की निदेशक डॉ श्रुति भारद्वाज ने कहा कि यह केंद्र पिछले चार वर्षों से दिव्यांग बच्चों को थैरेपी सेवायें प्रदान कर रहा है और ये केंद्र के लिए सौभाग्य की बात है कि सरकार द्वारा समग्र शिक्षा के तहत चलाए जाने वाले इस थेरेपी शिविर के लिए हमारे केंद्र का चयन इस वर्ष भी किया गया है।

वही, समग्र शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक सुरेंद्र कुमार ने बताया कि जिला परियोजना अधिकारी डाइट कुल्लू, सुरेंद्र शर्मा के दिशा निर्देश में कुल्लू जिला के विभिन्न स्कूल में पढ़ने बाले 16 बच्चों को थैरेपी सेवाएं सांफिआ फाउंडेशन के आश बाल विकास केंद्र में दी जा रही है।

जिसमें मुख्यत: फिज़िओथैरेपी, ऑक्यूपेशनल थैरेपी, स्पीच थैरेपी एवं विशेष शिक्षा दी जा रही है। इन सभी बच्चों को मुफ्त में यह थैरेपी सेवाएं मुहैया कराई जाती है तथा सरकार द्वारा इन बच्चों और इनके अभिभावकों को किराया व खाना भी शिविर के दौरान दिया जाता है। उन्होंने बताया कि ये शिविर  2 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा।

समग्र शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक सुरेंद्र कुमार ने  बताया कि विशेष बच्चे इन थेरेपी के माध्यम से अपने रोजमर्रा के कार्यों को करने में सक्षम हो जाते हैं और शिक्षा विभाग के भी विशेष बच्चों के मानसिक विकास के लिए लगातार कार्य कर रहा है। ऐसे में हर साल इस तरह के शिविर का आयोजन किया जाता है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखकांगड़ा ! महिमा ने राज्यस्तरीय गणतंत्र परेड में भाग लेकर विद्यालय का नाम चमकाया !
अगला लेखकुल्लू ! ढालपुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दी स्वर्गीय महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि !