चम्बा ! स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा चम्बा में विश्व हृदय दिवस का किया गया आयोजन !

0
225
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ,29 सितम्बर ! स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग चम्बा की ओर से आज दिनांक29/09 2022 को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा के सौजन्य से शकुंतला मेमोरियल बी एस सी बी कॉलेज चंबा ( सरोल)में विश्व हृदय दिवस (वर्ल्ड हार्ट डे )2022 का आयोजन जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर करण हितेषी की अध्यक्षता में किया गया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस मौके पर बोलते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ हितैषी ने बताया कि हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस का आयोजन लोगों में हृदय संबंधी बीमारियों के प्रति जागरूकता लाने, उनकी रोकथाम एवं बचाव हेतु प्रेरित करने के लिए किया जाता है।

इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम ” यूज हार्ट फॉर एवरी हार्ट ” यानी हर दिल के लिए दिल इस्तेमाल है। जिसका उद्देश्य अपने दिल की सेहत के लिए दिल पर कंट्रोल करके स्वस्थ जीवन शैली अपनाना,प्रकृति की रक्षाके लिए दिल से कार्य तथा मानवता की सेवा के लिए दिल से कार्य करना है ।

इस मौके पर बोलते हुए डॉक्टर करण हितेषी ने बताया कि वर्तमान समय में हर साल लाखों लोग हृदय रोगों से ग्रसित हो रहे हैं जिस कारण हार्ट अटैक के कारण होने वाली मौतो में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

इसमें युवाओं की तादाद भी कम नहीं है। हृदय रोगों की परेशानियों से बचने एवं हृदय रोगों के निदान व उपचार के बारे में जानकारी देते हुए डॉ हितेषी ने बताया कि हृदय रोग के प्रमुख कारणअथवा कारक क्लोस्ट्रोल का बढ़ना ,धूम्रपान व शराब का सेवन, तनाव ,मोटापा ,उच्च रक्तचाप ,उच्च मधुमेह या अनुवांशिकता हो सकते है। हृदय रोग संबंधी बीमारियां साइलेंट किलर कहलाती है ।

अगर समय पर जांच ना हो तो स्थिति गंभीर भी हो सकती है जिससे रोगी की जान जा सकती है ।उन्होंने हार्ट अटैक के लक्षणों के बारे में बताते हुए कहा कि यदि व्यक्ति की छाती में दर्द व बेचैनी महसूस हो ,या किसी को मतली आने के साथ पेट में दर्द होना ,हाथ में दर्द होना समानतय:बाएं कंधे से दर्द धीरे-धीरे हाथों की ओर जाती है या कई दिनों तक खांसी जुकाम होना और थूक का रंग सफेद या गुलाबी होना, सांस लेने में दिक्कत होना, सामान्य से अधिक पसीना आना जब व्यक्ति कोई काम ना कर रहा हो, पैरों में सूजन आना यह साइन सिस्टम हार्ट अटैक के हो सकते हैं इसके साथ ही उन्होंने स्ट्रोक के लक्षण के बारे में बताते हुए कहा कि इसमें व्यक्ति की एक या दोनों साइड की मांसपेशियां अचानक से जोर छोड़ जाएं या व्यक्ति का बोलना अस्पष्ट हो जाए या मुंह एक तरफ टेढ़ा हो जाये, यह लक्षण स्ट्रोक अथवा पैरालाइसिस के हो सकते हैं।

इन स्थितियों अथवा लक्षणों वाले व्यक्ति को तुरंत तीन से चार घंटों( गोल्डन आर्स) के बीच में उचित सुबिधा से युक्त स्वास्थ्य संस्थान पहुंचाना चाहिए ताकि उनका तुरंत इलाज हो सके और व्यक्ति की जान बचाई जा सके।अंत में उन्होंने हृदय संब्ंधि बीमारियां से बचने के लिए जरूरी टिप्स बताते हुए कि व्यक्ति स्वस्थ जीवन शैली अपनाये जैसे हाई फाइबर एवं लो फैट वाली डाइट खाएं , नमक चीनी का कम प्रयोग करे , हरी सब्जियों का सेवन करें रोजाना एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें ,सिगरेट व शराब का सेवन ना करें, मोटापे,हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर के मामलों में उन्हें कंट्रोल में रखें।इसके अतिरिक्त नियमित रूप से अपना हेल्थ चेक अप करवाते रहें।

यदि बीपी, शुगर की दवाइयां ले रहे हैं तो उन्हें नियमित रूप से लें व डॉक्टर के आदेश अनुसार ही लें। इस मौके पर नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं द्वारा भाषण प्रतियोगिता एवं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें भाषण प्रतियोगिता में मुस्कान वानी ने पहला , पूर्णिमा ने दूसरा तथा अंजलि डोगरा ने तीसरा स्थान हासिल किया ।जबकि पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में ईशा शर्मा ने पहला ,स्वाति ने दूसरा तथा साक्षी वाला ने तीसरा स्थान हासिल किया।अंत में सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया ।

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य शिक्षिका निर्मला ठाकुर तथा नर्सिंग कॉलेज का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला चम्बा ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! अदला बदली जारी भाजपा व कांग्रेस एक ही सिक्के के दो पहलु: मनीष !
अगला लेखमंडी ! मुख्यमंत्री ने जंजैहली में किए 29 करोड़ रुपये के 14 विकासात्मक परियोजनाओं के उदघाटन एवं शिलान्यास !