चम्बा ! एजुकेशन सोसाइटी चाइल्डलाइन चम्बा द्वारा किया गया आउटरीच का कार्यक्रम !

0
259
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! एजुकेशन सोसाइटी चाइल्डलाइन (1098) चंबा द्वारा *राजकीय माध्यमिक विद्यालय कसाकड़ा में आउटरीच कार्यक्रम* का आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान चाइल्डलाइन काउंसलर नीता देवी व टीम सदस्य पंकज कुमार द्वारा उपस्थित लोगों व बच्चों के साथ संवाद किया व उन्हें *चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर 1098* द्वारा शोषण के शिकार 0 से 18 वर्ष के बच्चों व कुछ विशेष परिस्थितियों में 25 वर्ष आयु वर्ग तक के युवक-युवतियों हेतु प्रदान की जा रही विभिन्न सेवाओं की विस्तृत जानकारी दी गई।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

टीम द्वारा मुफ्त फोन सेवा 1098 के माध्यम से अनाथ अर्ध-अनाथ, स्कूल छोड़ चुके, घर से भागे हुए, मानसिक और शारीरिक शारीरिक रूप से अक्षम, शोषित, अति निर्धन, बाल-विवाह की बुराई, बाल-मजदूरी के दुष्परिणाम, छेड़छाड़ से पीड़ित व अन्य किसी भी कारण से शोषित बच्चों हेतु चाइल्ड लाइन के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। उन्हें बताया गया कि यदि किसी के द्वारा नाबालिक बच्चों को बहलाया-फुसलाया जाता है तो इसे किसी भी रूप में नजर अंदाज ना किया जाए।

लोगों को बताया गया कि अनाथ, अर्ध-अनाथ व दिव्यांग बच्चों को चाइल्डलाइन की सहायता से विभिन्न पेंशन स्कीमों से भी जोड़ा जाता है! अतः इस तरह के जरुरतमंद बच्चों की सूचना भी चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर दी जा सकती है! इसके साथ-साथ टीम द्वारा बच्चों को कोरोना की गंभीरता के संबंध में भी जागरूक करते हुए बताया गया कि१ सभी बच्चे मास्क अवश्य पहनें! उचित सामाजिक दूरी रखें व भीड़-भाड़ से बच कर रहें तथा सही पोषण एवं अच्छी नींद भी अवश्य लें।इस दौरान टीम द्वारा बच्चों को पंपलेट भी बांटे गए।इस दौरान 43 बच्चे व अध्यापक-अध्यापिकाओं में पंकज अतरी, नाज़िया, ज्योति व मीना मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! स्वास्थ्य मंत्री ने जीवनधारा श्रवण वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया !
अगला लेखबिलासपुर ! उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में किया अमृत आयुष वाटिका का शुभारंभ !