चम्बा ! विश्‍व स्तनपान सप्ताह के तहत किया गया जागरूकता शिविर का आयोजन !

0
297
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग चम्बा द्वारा आज दिनांक 4 अगस्त 2022 को मुख्य चिकित्सा अधिकारी चम्बा के कार्यालय सभागार में विश्‍व स्तनपान सप्ताह 1 अगस्त से 7 अगस्त 2022 अभियान के तहत एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिस की अध्यक्षता जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम सिंह ने की। उन्होंने बताया कि माँ का दूध बच्चे के सर्वागीण विकास के लिए अति आवश्यक है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि माँ का दूध बच्चे के लिए स्वच्छ, ताज़ा व प्राकृतिक आहार हैं जो जन्म के तुरंत बाद दिया जाए तो बच्चे को कई भंयकर बीमारियों से बचा सकता है उन्होंने बताया कि बच्चे के जन्म के बाद माँ का पहला पीला गाढ़ा दूध जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं बच्चे के लिए अति उत्तम व अति आवश्यक है।

जो नवजात शिशु को बीमारीयों से बचने के लिए शक्ति प्रदान करता है और व उन के लिए अमृत समान है साथ ही माँ को भी ब्रेस्ट कैंसर तथा गर्भास्य के कैंसर से भी बचाता है उन्होंने सभी दूध पिलाने बाली माताओं से अनुरोध किया कि बच्चे को जन्म से छ माह तक सिर्फ़ स्तन पान कराए।

इस अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षक निर्मला और पूनम सहगल भी उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखधर्मशाला ! भाजपा प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता शांता कुमार से पालमपुर स्थित उनके आवास पर मुलाकात की !
अगला लेखशिमला ! डॉ. परमार ने प्रदेश के विकास की मजबूत नींव रखीः जय राम ठाकुर !