चम्बा ! ऐतिहासिक मिंजर मेले का हुआ समापन, मुख्यमंत्री ने अंतिम संस्कृतिक संध्या में की बतौर मुख्यातिथि शिरकत !

0
507
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! एक सप्ताह तक चलने वाला ऐतिहासिक मिंजर मेला अब समाप्त हो गया है। मिंजर मेले के आखरी दिन प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने चम्बा पहुंचते ही सबसे पहले घंटो से इंतजार कर रहे चम्बा वासियों को मिंजर मेले की शुभकामनाएं दी और उसके पश्चात सांय अखंडचंडी महल चम्बा से सभी लोगो के साथ शोभायात्रा में मिंजर विसर्जन के लिए मंजरी गार्डन के लिए प्रस्थान किया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

बताते चले कि यह पहला मौका था कि मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए हजारों की संख्या में लोग राजमहल से लेकर मंजरी गार्डन तक टकटकी लगाए मुख्यमंत्री के दीदार करने घंटो तक खड़े रहे।

इस मौके पर चम्बा के भिन्न भिन्न स्थानों के देवी देवताओं की प्रतिमाओं को पालकी में बिठाकर मंजरी गार्डन तक ले जाया गया। वहीं चम्बा के दूर दराज से आए ग्रामीण लोगों ने अपनी प्राचीन संस्कृति को नाच गाकर इस सोभा यात्रा में प्रस्तुत किया।

प्राचीन संस्कृति की अनूठी मिसाल अगर कहीं देखने को मिलती है तो वह इसी मिंजर मेले के दौरान देखी जा सकती है। लोग इस मिंजर मेले का बेसब्री से साल भर तक इंतजार करते है। मिंजर मेले के इस मौके पर नगरपालिका की अध्यक्ष नीलम नैय्यर ने कि सभी चम्बा वासियों को मिंजर मेले की बधाई दी और वहीं कहा कि मिंजर का यह मेला इस वर्ष 24, जुलाई से शुरू हुआ और आज 31,जुलाई तक चलने के बाद समाप्त हुआ।

उन्होंने प्रदेश मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा जिसमे मिंजर मेले को अंतराष्ट्रीय स्तर का दर्जा मिला है पर खुशी जलाई।

उन्होंने कहा कि इस मिंजर मेले के दौरान सभी लोगों ने साफ सफाई का बहुत ध्यान रखा। इसके लिए भी उन्होंने लोगो को बधाई दी है।

मिंजर विसर्जन के उपरांत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने
सभी चम्बा वासियों के साथ प्रदेश वासियों को मिंजर की बधाई देते हुए कहा कि चम्बा का यह ऐतिहासिक मिंजर का मेला आज से नहीं बल्कि सदियों से इसी तरह से मनाया जाता है।

उन्होंने इस बात की भी खुशी जतलाते हुए कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री ने अपनी मन की बात में चम्बा जिले के नाम के साथ ऐतिहासिक मिंजर मेले का भी जिक्र किया। उसकी संस्कृति और अनमोल विरासत को भी दर्शाया गया।

उन्होंने इस बात की भी खुशी जतलाइ की आज हमने इस मिंजर मेले को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का दर्जा भी दिया है और उम्मीद जलाई की आने वाले समय में भी इस मिंजर मेले को इसी तरह से मनाते रहेंगे।

बारिश ज्यादा हुई या कोई नुकसान या फिर जान माल की घटना तो नही हुई। तो उन्होंने बताया कि वैसे बारिश तो बहुत ज्यादा हुई है सड़क तो खराब हुई है पर किसी तरह के किसी के नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखलाहौल ! नाग देवता के दर्शन को उमड़ा जन सैलाब !
अगला लेखचम्बा ! मुख्यमंत्री ने जिला चम्बा के चुराह विधानसभा क्षेत्र के कोटी में खंड विकास कार्यालय खोलने की घोषणा की !