सिरमौर ! जांच टीम के लौटते ही जमींदोज़ हुई किंकरी देवी पार्क की 15 मीटर लंबी दीवार !

0
265
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सिरमौर ! संगड़ाह। अंतर्राष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त पर्यावरण किनकिरी देवी की स्मृति मे उनके गृह नगर संगड़ाह करी 27 लाख से हो रहे पार्क निर्माण की जांच के लिए पंहुची टीम के लौटते ही पार्क की करीब 15 मीटर लंबी 1 दीवार जमींदोज हो गई। डी .सी सिरमौर के निर्देशानुसार उक्त बहुचर्चित पार्क के निरीक्षण के लिए मंगलवार पहली तथा गुरुवार को को दूसरी टीम पंहुची।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

ग्रामीण विभाग के सहायक अभियंता संदीप चौहान व कनिष्ठ अभियंता सूरज की टेक्निकल टीम द्वारा निर्माणकार्य की जांच किए जाने के दौरान विकास खंड संगड़ाह के कार्यवाहक एसडीओ संजय कांत के अलावा 3 कनिष्ठ अभियंता भी मौजूद रहे। जांच टीम द्वारा दीवार में आई दरारों संबंधी रिपोर्ट भी तैयार की जा चुकी है तथा सहायक अभियंता संदीप चौहान के अनुसार इसे उपायुक्त को सौंपा जाएगा। विडंबना यह रही की,इंक्वायरी टीम के लौटने के कुछ घंटे बाद ही गत रात्रि पार्क की दीवार ढह गई।

जिससे लुधियाना संपर्क मार्ग बंद हो गया और 33केवी विद्युत लाइन संगड़ाह-चाढना को भी काफी क्षति पहुंची। विद्युत विभाग सहायक अभियंता नंद लाल के अनुसार शुक्रवार को सूचना मिलते ही लाइन की मुरम्मत का कार्य शुरु करवाया जा चुका है और रिटेनिंग वॉल गिरने से लाइन को काफी नुकसान हुआ।

पीडब्लूडी के अधिशासी अभियन्ता संगड़ाह रतन शर्मा ने कहा की, जेसीबी व टिप्पर लगाए जा चुके हैं और कल तक लुधियाना सड़क पर यातायात बहाल हो पाएगा। गौरतलब है कि 27 लाख की लागत से निर्माणाधीन किंकरी देवी पार्क व इंदौर स्टेडियम संगड़ाह के निर्माण कार्य मे सरकारी में धन के दुरुपयोग व घटिया निर्माण सामग्री के इस्तेमाल की शिकायत दर्जन भर स्थानीय लोगों द्वारा उपायुक्त से की गई थी।

जिसके बाद मंगलवार की पहली व दूसरी टीम ने इंक्वायरी की। उधर राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता पर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी के पौत्र बिजेंद्र कुमार ने पार्क निर्माण मे धांधली व इसके तैयार होने से पहले ही मुख्य दीवार ध्वस्त होने पर नाराजगी जताई और इस बारे निष्पक्ष व कड़ी जांच की मांग प्रशासन व सरकार से की। उन्होंने प्रदेश सरकार व सीएम से जल्द पार्क तैयार करने की भी अपील की। कार्यवाहक बीडीओ संगड़ाह हरमेश ठाकुर ने बताया कि, वह दीवार गिरने के बाद पार्क का निरिक्षण कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि, 50 मीटर की दीवार का करीब 15 मीटर का हिस्सा गिरा है और पंचायत को दोबारा दीवार बनाए जाने के बाद ही फाइनल पेमेंट की जाएगी।

गौरतलब है कि, वर्ष 2019 मे तत्कालीन उपायुक्त डॉ आरके परुथी द्वारा 30 लाख की लागत के इस पार्क के लिए विभिन्न मदों से 27 लाख का बजट उपलब्ध करवाया गया था और उनके तबादले के बाद इसका निर्माण कार्य लंबित रहने के साथ-साथ अनियमितताएं भी होने लगी। पार्क की दीवार गिरने से यहां मौजूद चीढ़ के कुछ पेड़ भी ढह गए।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! जिला में भारी बारिश से जगह जगह हुआ भूस्खलन !
अगला लेखशिमला ! प्रधान अपनी पंचायत का मुख्यमंत्री और सदस्य उनके कैबिनेट मंत्री : खन्ना !