कुल्लू ! ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतों की स्वच्छता का किया मूल्यांकन !

महृषि वाल्मीकि सम्पूर्ण स्वच्छता पुरुस्कार योजना के तहत स्वच्छ पंचायत को मिलेगा पुरुस्कार* *विकास खण्ड कुल्लू की ग्राम पंचायत मोहल और ग्राम पंचायत बाराहार में हुआ सर्वेक्षण* *विकास खण्ड बंजार की कमेटी ने ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों संग किया स्वच्छता और विकासात्मक कार्यों का मूल्यांकन* *खण्ड समन्वयक शिवानी शर्मा और उनकी टीम ने किया वेहतर प्रयास*

0
231
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

कुल्लू ! विकास खण्ड कुल्लू की ग्राम पंचायत मोहल और बाराहार में महृषि वाल्मीकि सम्पूर्ण स्वच्छता पुरुस्कार योजना के तहत पंचायतों को नगद पुरस्कार दिए जाएंगे । इसके लिए ग्राम पंचायतों के सर्वे शुरू किए गए

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

कुल्लू जिले में डीआरडीए की तरफ से इसके लिए कमेटी भी गठित की गई जो अब सर्वे में जुट गई है ।आज इसी संदर्भ में कमेटी ने ग्राम पंचायत मोहल और बाराहार में सर्वेक्षण किया ।खण्ड समन्वयक शिवानी शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों को साफ-सुथरा रखने और गांवों में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए महर्षि वाल्मीकि सम्पूर्ण स्वच्छता योजना के तहत खंड स्तर पर स्वच्छ पंचायत को एक लाख रुपए जिला स्तर पर 3 लाख रुपए और मंडल स्तर पर पांच लाख रुपए तथा राज्य स्तर पर 10 लाख तक की इनामी राशि प्रदान की जाएगी।

सर्वे के दौरान यह विशेष ध्यान रखा गया कि घरों में भी लोगों के स्वच्छता का क्या स्तर है. सार्वजनिक स्थलों के साथ ही पंचायत घर के परिसर में स्वच्छता के मांगों को परखा गया ,जिसमें ठोस तथा तरल कचरे के निपटान की व्यवस्था को भी जांचा गया ।
इस दौरान महृषि वाल्मीकि सम्पूर्ण स्वच्छता पुरुस्कार योजना की खण्ड स्तरीय कमेटी की खंड समन्वयक शिवानी शर्मा ,स्वास्थ्य विभाग से राजकुमार ,पंचायत समिति सदस्य प्रोमिला ठाकुर ,पंचायत समिति सदस्य लीला देवी राकेश शर्मा तथा ग्राम पंचायत मोहल के प्रधान इशरा ठाकुर व सभी वार्ड सदस्य ग्राम पंचायत बाराहार के उप प्रधान चेत राम ,सचिव कुशमा ठाकुर व समस्त वार्ड सदस्य साथ रहे ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! विपक्ष की आवाज़ दबाने के लिए ईडी और सीबीआई का दुरूपयोग कर रही केंद्र सरकार !
अगला लेखलाहौल ! सिस्सु वाटरफॉल बना लाखों पर्यटकों के आर्कषण का मुख्य केंद्र !