बिलासपुर ! बरसात के मौसम में नदी-नालों से दूरी बनाए रखे-पंकज राय !

0
338
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त पंकज राय ने ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला कुल्लू की मणिकरण घाटी में बादल फटने की घटना के कारण लारजी पंडोह डैम और बिलासपुर जिला में नदी के साथ बाले क्षेत्रों में जल स्तर बढ़ने की आशंका है तथा किसी भी आपातकालीन परिस्थिति में 1077 पर सूचित करें।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्हांेने बताया कि बरसात के मौसम में भारी वर्षा के कारण जलभराव एवं बाढ़ की स्थिति होने पर जन-धन की सुरक्षा के लिए लोगों से आग्रह किया जाता है कि बरसात के मौसम में नदी-नालों में जलस्तर बढ़ना आम बात है जिससे जान-माल का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम के दौरान न तो नदी-नालों में खुद जाएं और न ही अपने पशुधन को ले जाएं। भूसखलन वाले क्षेत्रों, खतरनाक सड़कों, विद्युत लाईनों और सूखे पेड़ो के नजदीक भी न जाएं ताकि किसी भी प्रकार का नुकसान न हो।

पर्यटक, श्रद्धालु तथा नागरिक बरसात के मौसम में जोखिम न ले
उन्होंने पर्यटकों, श्रद्धालुओं तथा सभी नागरिकों से आग्रह किया कि बरसात के मौसम जिला में होने वाली भारी वर्षा के मध्यनजर नदी-नालों के करीब जाने से बचे तथा पहाड़ी क्षेत्रों में भी न जाएं ताकि जान-माल के नुकसान से बचा जा सके। इस दौरान अपने घरों में सुरक्षित स्थान पर रहे और किसी भी प्रकार का जोखिम न उठाएं।

मानसून के मौसम में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए विभाग तैयार
मानसून के मौसम में प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए सभी विभाग अपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए कार्य योजना तैयार कर चुके है ताकि आपदा के दौरान किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे और होने वाले नुक्सान को कम किया जा सके।

उन्होंने सम्बन्धित विभागों को मानसून में होने वाले नुकसान से निपटने के लिए पर्याप्त प्रबन्ध करने तथा निरंतर मुस्तैद रहने को कहा। उन्होंने जल शक्ति विभाग को आदेश दिये कि वह जल भण्डारन टैंको और अन्य पेयजल स्त्रोतों को साफ रखने तथा जल निकासी व्यवस्था को सूचारू बनाए ताकि लोगों को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति बनाई रखी जा सके।

उन्होंने पेयजल स्त्रोतों का नियमित क्लोरीनेशन करने को भी कहा।उन्होंने सम्बन्धित विभाग को डेंगू और मलेरिया इत्यादि रोगों से बचने के लिए फोगिंग और स्प्रे करना सुनिश्चित बनाएं रखने के निर्देश दिये।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखमंडी ! मुख्यमंत्री ने थुनाग में विकासात्मक कार्यों का जायजा लिया !
अगला लेखडलहौजी ! भारतीय सेना भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिवारों की समस्याओं को दूर करने के लिए हमेशा तैयार !