चम्बा ! व्यापारियों के व्यापार पर पड़ रहा बढ़ती गर्मी का असर !

0
303
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! वर्षो के बाद यह पहली बार यह देखने को मिला है कि चम्बा जैसे ठंडे जिले में गर्मी का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता ही चला जा रहा है। अगर जिला मुख्यालय चम्बा की बात करे तो दिन में तापमान का पारा 40,डिग्री सेल्सियस को छुने लग पड़ा है। तेजी से बढ़ती इस गर्मी के कारण व्यापार में भी मंदी देखने को मिल रही है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

पिछले डेढ़ सप्ताह से गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। शहर हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र हर जगह शरीर को झुलसा देने वाली गर्मी लोगों को परेशान किए हुए है। शहर के वरिष्ठ बुद्धिजीवियों की माने तो यह सब ग्लोबल वार्मिंग के कारण हो रहा है। इन लोगो का कहना है कि ऐसी गर्मी उन्होंने इससे पहले एक बार 20, 25, साल पहले देखी थी।और इस गर्मी के बढ़ने का मुख्य कारण ग्लोबल वार्मिंग ही है। उन्होंने लोगों द्वारा जंगल में आग लगाने पर भी चिंता जताई और कहा कि लोग बारिश को लेकर जंगल को जलाते है जोकि बिलकुल गलत है इससे तो पर्यावरण और भी प्रदूषित होता है। उन्होंने कहा कि समय रहते अगर इस स्थिति को नही संभाला गया तो इसका सीधा असर हमारे नदी नालों में भी पड़ेगा।

लगातार बढ़ रही इस गर्मी से अब तो व्यापारीयो के व्यापार पर भी मंदी का असर साफ दिखाई देने लगा है। वह भी परेशान होने लगे है। इस मंदी से परेशान हो चुके इन व्यापारियों का कहना है कि बारिश नही होने से लगातार गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस गर्मी की वजह से मंदी का दौर भी शुरू हो गया है। इनका कहना है कि सुबह सवेरे जो थोड़ा बहुत काम हो गया सो हो गया उसके बाद दोपहर की लू पड़ने पर कोई भी ग्राहक बाजार की तरफ नही आता। कुछ थोड़े बहुत सैलानी हमारे यहां के ऐतिहासिक मंदिरों को देखने के लिए आते भी है पर गर्मी ज्यादा होने की वजह से एक मिनट भी यहां नही ठहरते है और वापिस डलहौजी,और खजियार को लोट जाते है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! बन्नू की पहाड़ी पर शरारती तत्वों ने लगाई आग !
अगला लेखचम्बा ! अंतर जिला अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए ट्रायल रविवार को बारगाह में !