शिमला ! प्रदेश विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद (हिमकॉस्ट) द्वारा पर्यावरण सप्ताह आयोजित किया गया !

0
852
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग अध्यक्ष डॉ. रचना गुप्ता ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला में हिमाचल प्रदेश विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद (हिमकॉस्ट) द्वारा आयोजित पर्यावरण सप्ताह पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।
उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों को पर्यावरण के महत्व के बारे में जागरूकता प्रदान होती है। उन्होंने कहा कि स्कूल के बच्चे सामाजिक सरोकारों के प्रति चीजों को गंभीरता से समझते है और अपने जीवन में अपनाने की भी कोशिश करते है। स्कूलों में ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से घर परिवार के साथ-साथ समाज में भी जागरूकता प्रदान होती है। हिमकोस्ट द्वारा की गई यह पहल अत्यंत सराहनीय है।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने छात्रों द्वारा बनाई गई पेंटिंग और स्लोगन का निरीक्षण कर सराहना की। उन्होंने कहा कि पेंटिंग तथा स्लोगन प्रतियोगिता में शिमला शहर के 7 स्कूलों से लगभग 75 बच्चों ने भाग लिया है।
उन्होंने कहा की 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन किया जा रहा है इस वर्ष का थीम है वन अर्थ है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर पर्यावरण संरक्षण के लिए उचित कदम उठाए जा रहे है। पर्यावरण को और अधिक सुरक्षित करने के लिए हमे विशेष अभियानों का आयोजन करना होगा। पर्यावरण के प्रति हम सबका व्यक्तिगत सरोकार है।
उन्होंने सभी बच्चों के बेहतर भविष्य की कामना की।
इस अवसर पर उन्होंने पेंटिंग तथा स्लोगन प्रतियोगिता में विजेता रहे छात्रों को सम्मानित भी किया, जिसमें स्लोगन प्रतियोगिता में कनिष्ठ वर्ग में राजकीय उच्च विद्यालय विकास नगर की बबिता ने प्रथम स्थान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मेहली की वंशिका ने द्वितीय स्थान तथा आंचल ने तृतीय स्थान व पेंटिंग प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला के मयंक ने प्रथम स्थान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मेहली की स्नेहा ने द्वितीय स्थान तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ब्यूलिया के शुभम चौहान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
स्लोगन प्रतियोगिता में वरिष्ठ वर्ग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रझाना की गुंजन ने प्रथम स्थान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला की रिया शर्मा ने द्वितीय स्थान तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मेहली की कशिश ने तृतीय स्थान व पेंटिंग प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रझाना के राहुल ने प्रथम स्थान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मेहली के गौरव ने द्वितीय स्थान तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला विकास नगर की कृतिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
संयुक्त सदस्य सचिव सतपाल धीमान ने इस मौके पर विभिन्न पर्यावरण प्रतियोगिताओं में पुरस्कार पाने वाले बच्चों को बधाई दी तथा हिमकोस्ट द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए किये गए कार्यो के बारे में अवगत करवाया।
प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय छोटा शिमला मीरा शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक पर्यावरण विभाग प्रवीण गुप्ता, मीडिया प्रभारी मनोज कॉल एवं अन्य अधिकारीगण व गणमान्य लोग उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -
- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखमुख्यमंत्री ने साइक्लोथॉन और जागरूकता अभियान रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया !
अगला लेखशिमला ! बल्देयां स्कूल के बच्चों से राज्यपाल ने किया संवाद !