चम्बा ! चुराह के विभिन्न क्षेत्रों में खुलगें पुस्तकालय – विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज !

0
227
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने कहा कि विद्यार्थियों में बौद्धिक और मानसिक विकास होना बेहद जरूरी है। वर्तमान में प्रतिस्पर्धा के इस दौर में युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में प्रोत्साहन के लिए महत्वपूर्ण सुविधाओं का होना भी अति आवश्यक है । विधानसभा उपाध्यक्ष ने यह बात आज ग्राम पंचायत कल्हेल में सार्वजनिक पुस्तकालय के लोकार्पण करने के उपरांत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्हेल के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इससे पहले विधानसभा उपाध्यक्ष ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्हेल में दो अतिरिक्त कमरों और लोक मित्र केंद्र का भी शुभारंभ किया।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र चुराह में विभिन्न स्थानों पर पुस्तकालय की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कार्य योजना को तैयार किया गया है। कार्य योजनाओं को व्यवहारिक रूप देने के लिए उपमंडल मुख्यालय भंजराडू से शुरुआत की गई है । उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र चुराह के विभिन्न स्थानों पर पुस्तकालय खोले जाएंगे । उन्होंने कहा कि कल्हेल में पुस्तकालय खुलने से लगभग 6 पंचायतों के पांचवी से ऊपर के विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में महत्वपूर्ण पाठन सामग्री उपलब्ध करवाई गई है। यह पुस्तकालय कल्हेल क्षेत्र के युवाओं के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा , सड़क सुविधा और स्वास्थ्य क्षेत्र के विकास में विशेष प्राथमिकता रखी गई है।

उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्हेल रिक्त पदों को जल्द भरने का आश्वासन भी दिया । उन्होंने स्कूल प्रबंधन की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रबंधन के अथक प्रयासों से स्कूल को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हुई है । उन्होंने दो अतिरिक्त कमरों के निर्माण के लिए 12 लाख रुपए की धनराशि देने का भी ऐलान किया। विधानसभा उपाध्यक्ष ने इसी सत्र से स्कूल में विज्ञान संकाय की कक्षाएं शुरू करवाने का भी आश्वासन दिया।

डॉ हंसराज ने चुराह विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकासात्मक कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि विधानसभा क्षेत्र की 12 सड़कों को लोक निर्माण विभाग के अधीन कर दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि चंडी से बडोह बाया भटोली सड़क निर्माण के लिए नाबार्ड से स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। जिस पर लगभग 8 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त कंदला से बनगाटी सड़क निर्माण के लिए भी स्वीकृति प्रदान कर दी गई है, जिसमें लगभग 5 करोड पर व्यय किए जाएंगे।

उन्होंने कल्हेल क्षेत्र के दूरदराज गांव रैला और शिंड तक जल्द बस योग्य सड़क पहुंचाने का भी भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि सड़कों के विस्तार के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य किए जा रहे हैं और शेष बचे गांवों को भी जल्द सड़क सुविधा से जोड़ दिया जाएगा।

इस दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष ने अटल स्कूल बर्दी योजना के तहत शिक्षा खंड कल्हेल के लगभग 4 हजार लाभार्थियों को वर्दी प्रदान करने की शुरुआत भी की। इसके अतिरिक्त विधानसभा उपाध्यक्ष ने नौवीं कक्षा के शैक्षणिक परिणाम में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया।

इस अवसर पर एसडीएम चुराह गिरीश सामरा, जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरियाल , खंड विकास अधिकारी तीसा अश्वनी कुमार, प्रधानाचार्य सीसे स्कूल कल्हेल योगराज शर्मा, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग शैलेश राणा, संजीव अत्री, भाजपा मंडल उपाध्यक्ष शुभम ठाकुर, मुख्य सलाहकार एमआर ठाकुर, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष गोविंद, मंडल महामंत्री कमल ठाकुर, ओबीसी मोर्चा अध्यक्ष सतपाल , प्रधान ग्राम पंचायत कल्हेल गोपाल, और पूर्व एसएमसी अध्यक्ष वीरेंद्र राणा सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -