चम्बा ! मंदिरों में सांय ढलते ही पसरने लगता है अंधेरा !

0
307
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! एक हजार वर्ष का इतिहास लिए चम्बा का नाम भले ही आज सवर्ण अक्षरों में लिखा जा चुका है पर आज इस शहर की व्यवस्था और मंदिरो की देखरेख पर प्रश्न चिन्ह लग चुका है। अगर हम बात करे चम्बा में स्थित लक्ष्मी नारायण भगवान मंदिर कांप्लेक्स की तो यहां के मंदिरों में सांय ढलते ही अंधेरा परसना आरंभ हो जाता है। बताते चले की मंदिर के गर्भगृह को छोड़कर एक दो जगहों में कुछ एक बल्ब टिमटिमाते देखने को मिलते है,अन्यथा हर जगह अंधेरा ही अंधेरा दिखाई देता है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

सांय काल के समय भगवान लक्ष्मी नारायण की होने वाली आरती में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने पहुंचे स्थानीय श्रद्धालुओ का कहना है कि काफी समय पहले यहां के इन ऐतिहासिक मंदिर में हर जगह रोशनी ही रोशनी हुआ करती थी पर आज हालात ऐसे बन चुके है कि मंदिर की सीढ़ियाँ उतरते समय डर लगता है की कहीं अंधेरे में पांव ही न फिसल जाए। इन श्रद्धालुओ ने बताया कि इन मंदिरों को देखने बाहरी राज्यों से सालाना हजारों सैलानी आते है पर इन मंदिर में शौचालय तक की सुविधा नहीं जिस कारण उन्हें भारी दिक्तते होती है। इन लोगों का यह भी कहना है कि वैसे भी इन ऐतिहासिक मंदिरो की देखरेख का जिम्मा आम जनता को दे देना चाहिए ताकि वह लोग इन मंदिरों में आने वाली कमी को खुद ही ठीक करवा सके।

यहां के मंदिर के पुजारी का भी यही कहना है कि सांय के समय में होने वाली आरती के समय काफी लोग भगवान के चरणों में अपना शीश नवाने आते थे पर आज अंधेरा ज्यादा पसरने की वजह से खासकर महिलाओं ने मंदिर में आना बंद कर दिया है। यह लोग जिला प्रशासन से मंदिर में खराब हो चुकी लाइट्स, सोंचलये को जल्द से ठीक करवाए जाने की मांग कर रहे है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! ग्राम पंचायत विजयपुर में विधिक जागरूकता एवं साक्षरता शिविर आयोजित !
अगला लेखचम्बा ! चमेरा-|| व ||| पावर स्टेशन में मनाया गया सीआईएसएफ का 53वां स्थापना दिवस !