शिमला ! व्यक्तिगत वित्त के प्रबंधन पर किया गया एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन !

0
359
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! आजादी का अमृत महोत्सव के समारोह की श्रृंखला के तहत हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के संध्याकालीन अध्ययन विभाग तथा एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के सहयोग से “व्यक्तिगत वित्त के प्रबंधन” पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

वेबिनार का उद्घाटन इवनिंग स्टडीज विभाग की प्राचार्य प्रो. मीनाक्षी एफ. पॉल ने किया। वाणिज्य विभाग की प्रमुख प्रो. उषा शर्मा ने मुख्य वक्ता का परिचय दिया तथा कार्यक्रम के आयोजन सचिव डॉ. विपन कुमार भुलाल द्वारा सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि इस निशुल्क वेबीनार में 300 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया जिसमें शिक्षक कर्मचारी तथा आम निवेशक भी प्रतिभागी हैं ।

वेबीनार के मुख्य वक्ता श्री सूर्यकांत शर्मा मुख्य सलाहकार एसोसिएशन ऑफ म्यूच्यूअल फंड इन इंडिया उत्तरी क्षेत्र तथा पूर्व डी जी एम, सेबी द्वारा किया गया ।अपने उदबोधन में उन्होंने कहा कि वित्तीय साक्षरता आज के समय में एक समीचीन विषय है। वर्तमान समय हमारे सामने कैरोना कई प्रश्न लेकर आया है ।इस काल मे अपने अस्तित्व को बचाने के साथ साथ वित्तीय सशक्तिकरण भी एक महत्वपूर्ण प्रश्न है ।आज के शिक्षण एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए वित्तीय नियोजन सीखना एक महत्वपूर्ण विषय है। एसोसिएशन ऑफ म्यूच्यूअल फण्ड इन इंडिया साधुवाद के पात्र हैं जिन्होंने व्यक्तियों की वित्तीय सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला।

श्री शर्मा ने सर्वप्रथम आगाह किया कि आने वाला कम से कम 1 वर्ष हम सब के लिए आर्थिक रूप से कठिन होने वाला है। इसीलिए सबसे पहले अगले 1 वर्ष के लिए अपने मासिक खर्चों के बराबर का पैसा बिल्कुल अलग कर लें तथा साथ ही साथ अगले 1 वर्ष में जो भी आपके सामाजिक एवं पारिवारिक जिम्मेदारियां पूरी करनी है उसके लिए भी पर्याप्त राशि रख लें, तथा इस राशि को आप अपने बचत खाते फिक्स डिपाजिट, लिक्विड फंड शॉर्ट टर्म फंड, अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके बाद अगर आपके पास जो भी शेष राशि रहती है और अगले 3 वर्ष तक इसकी आवश्यकता नहीं है तो इसको आप अच्छे डेट फंड में निवेश कर सकते हैं यदि अगले 5 वर्ष तक आपको इस राशि की आवश्यकता नहीं है तो आप इसे अच्छे लार्ज कैंप फंड अथवा बैलेंस फंड में निवेश कर सकते हैं। श्री शर्मा ने म्यूचुअल फंड के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि साधारण निवेशको की हर जरूरत के लिए म्यूच्यूअल उपलब्ध है । श्री शर्मा ने आगाह किया कि आने वाले समय में ऐसी संभावना है कि अनेकों लोग कम समय में ज्यादा फायदा देने वाली स्कीम लेकर निवेशकों को लुभाने का पूरा प्रयास करेंगे आपको ऐसी स्कीम में कभी भी लालच में आकर अपना पैसा निवेश नहीं करना चाहिए ।

अंत में श्री शर्मा ने प्रश्नोत्तर काल में सभी प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए। प्रश्नोत्तर काल का संचालन डॉ संजय कुमार अग्रवाल द्वारा किया गया। प्रतिभागियों द्वारा अपने फीडबैक में इस प्रकार के विषय को उपयोगी बताते हुए भविष्य में भी इस प्रकार के समसामयिक विषयों पर वेबीनार आयोजित करने की आवश्यकता बताई ।

श्री. अजीत कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। प्रो. पी.सी. चंदेल और प्रो. आरती पंडित धवन वेबिनार के सलाहकार थे। श्री। अजीत कुमार, डॉ. मनीष खंगटा, श्री. टीकम राम और श्री.करतार चंद आयोजन समिति के सदस्य थे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखधर्मशाला ! दरगेला पंचायत में विभिन्न विकास कार्यों पर खर्चे जा रहे एक करोड़ !
अगला लेखशिमला ! प्रदेश सरकार राज्य की समृद्ध संस्कृतिक विरासत एवं परम्पराओं को संजोए रखने के लिए वचनबद्धः जय राम ठाकुर !