भटियात ! विक्रम जरयाल ने 37.53 लाख रूपये से निर्मित किसान भवन का किया लोकार्पण !

0
323
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा / भटियात ! प्रदेश विधानसभा में मुख्य सचेतक एवं विधायक भटियात विक्रम जरयाल ने आज कृषि विभाग के बीज गुणन फार्म थुलेल में 37.53 लाख रूपये से निर्मित किसान भवन व किसान सलाह केंद्र का लोकार्पण किया ी

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस अवसर पर मुख्य सचेतक एवं विधायक भटियात विक्रम जरयाल ने बताया कि इस भवन में कार्यालय के अतिरिक्त एक प्रशिक्षण सभागार का निर्माण भी किया गया है जिसमें किसानों के लिए कृषि से संबंधित जानकारी उपलब्ध रहेगी तथा कृषि से सम्बंधित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा I इस दौरान विक्रम जरयाल ने एक दिवसीय किसान प्रशिक्षण शिविर की अध्यक्षता भी की।

इस मौके पर उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है और इस लक्ष्य की प्राप्ति व किसानों के उत्थान के लिए केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है I इन योजनाओं के अंतर्गत किसानों द्वारा किये जाने वाले कृषि कार्यों को आसान बनाने वाली मशीनरी , ट्रेक्टर, पावर वीडर, ब्रश कटर , थ्रेशर इत्यादि खरीदने पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है ।

उन्होंने यह भी बताया कि इस वर्ष विकास खंड भटियात के 82 किसानों को कृषि संबंधित मशीनरी पर 30.50 लाख रूपये का अनुदान दिया गया तथा इसके अतिरिक्त 3 कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित किये गए जिस पर 16 लाख रूपये अनुदान दिया गया I

फसलों के बीज पर 50 प्रतिशत की दर से 8 लाख रूपये अनुदान पर दिया गया I फसलों को आवारा पशुओं व बंदरों से बचाने के लिए सोलर वाड़ लगाने के लिए 85 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है I वेमौसमी सब्जियां उगाकर आमदनी वढाने के लिए पोलीहॉउस लगाने हेतु 80 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है।और इन कार्यों के लिए विकास खंड भटियात में 6 किसानों को 14.55 लाख रूपये का अनुदान दिया गया I

उन्होंने किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि प्राकृतिक आपदा से फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए 15 दिसम्बर से पहले गेहूं व जों की फसलों का बीमा करवाएं।

उन्होंने बताया कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए फसलों की पैदावार सुनिश्चित बनाने के लिए सिंचाई सुविधा होना बेहद आवश्यक है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा सिंचाई सुविधाओं को बढाने के लिए कृषि विभाग के माध्यम से ही विकास खंड भटियात में उपमडलीय भू संरक्षण अधिकारी बनीखेत के माध्यम से इस वर्ष लगभग 101 लाख रूपये से सिंचाई सुविधाओं का निर्माण किया जा रहा है ।

इस मौके पर उप निदेशक कृषि चम्बा डॉ कुलदीप सिंह धीमान ने किसानों को कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी । उन्होंने सभी किसानों से फसल बीमा करवाने का आग्रह किया और कहा कि किसी भी लोक मित्र केंद्र में जा कर किसान 36 रूपये प्रति बीघा की दर से अपनी गेहूं की फसल का बीमा करवा सकते हैं I

अग्रणी बैंक प्रबंधक भूपिंदर सिंह ने भी किसानों के लिए बैंको के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी तथा सभी किसानों से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का आग्रह किया । इस मौके पर उपमंडलाधिकारी बचन सिंह ने भी किसानों को संबोधित किया।

इस अवसर पर कृषि विभाग से उप मंडलीय भू संरक्षण अधिकारी बनीखेत डॉ योगराज ठाकुर, कृषि विकास अधिकारी डॉ रिम्पी, सहायक कृषि विकास अधिकारी हरभजन भी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखडलहौजी ! डलहौजी हिलटॉप स्कूल में प्राथमिक कक्षा ग्रेजुएशन सैरेमनी समारोह मनाया गया !
अगला लेखचम्बा ! उपायुक्त डीसी राणा ने डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन किये अर्पित !