बिलासपुर ! ग्राम पंचायत मरहाणा में जिला स्तरीय जागरूकता शिविर आयोजित !

0
278
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! ग्राम पंचायत मरहाणा जिला स्तरीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता ग्राम पंचायत प्रधान जगत सिंह द्वारा की गई।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ ज्योति ने बताया कि इस वर्ष का थीम ‘पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार का आधार बनाया’ है। उन्होंने बताया कि जिला में पुरुष नसबंदी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला में 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि यह पकवाड़ा दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पखवाड़े के पहले चरण में लाभार्थियों की पुरुष नसबंदी की जानकारी दी जाएगी और उन्हें इसे अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। दूसरे चरण में सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य शिक्षक दीप कुमार ने कहा कि योग्य दंपत्ति अपने परिवार को व्यवस्थित करने व बच्चों में उचित अंतर रखने के लिए परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों व नसबंदी को अपनाना योग्य दंपतियों के लिए आवश्यक है ताकि बच्चों में उचित अंतर बना रहे।

उन्होंने बताया कि पुरुष नसबंदी महिला की नसबंदी से कहीं अधिक आसान वह उचित है। इसलिए पुरुषों को अधिक से अधिक नसबंदी करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।
इस कार्यक्रम पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता संजीव कुमार, महिला कार्यकर्ता प्रेमी देवी, आशा कार्यकर्ता व गांव के लोग उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! विधान सभा सचिवालय में प्राक्कलन तथा लोक उपक्रम समितियों की बैठकें आयोजित !
अगला लेखबिलासपुर ! गेहूं की फसल को लिया गया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत !