बिलासपुर ! कैंसर रोग के लक्षण दिखने पर तुरंत डाॅक्टर से सम्पर्क करें !

0
375
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! मुख्य चिकित्सक अधिकारी बिलासपुर डाॅ0 प्रकाश दरोच ने बताया कि कैंसर किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है। दुनिया भर में इस बीमारी से एक वर्ष में लगभग 96 लाख लोगों की मौत हो जाती है। भारत में कैंसर से हर साल 1 लाख से अधिक नए मरीज सामने आते हैं उनमें से ज्यादातर लोगों की मौत बीमारी की अनदेखी के कारण होती है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने बताया कि घातक कैंसर रोगियों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा सहारा योजना भी चलाई गई है। इस योजना के तहत गरीब लोगों जिनकी सालाना आय 4 लाख से कम हो, 3000 रुपये हर महीने दिए जाते हैं। इसके लिए उन्हें एक फार्म भर कर बीमारी के दस्तावेज, स्थाई प्रमाण पत्र, फोटो पहचान पत्र, बी पी एल पमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र तथा बैंक खाते की पूर्ण जानकारी के साथ आशा कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, खण्ड चिकित्सा अधिकारी अथवा मुख्य चिकित्सा अधिकारी से सम्पर्क करें।

उन्होंने बताया कि बदलती जीवन शैली, बढ़ती नशाखोरी, शराब, तम्बाकू व गुटखे का सेवन, जंक फूड की पनपती संस्कृति, शहरीकरण, खाद्य पदार्थों में कीटनाशकों का प्रयोग पर्यावरण प्रदूषण कैंसर को दावत देते है।

उन्होंने बताया कि महिलाओं में सर्वाधिक होने वाले कैंसर में स्तन, सरवाइकल, उदर, कोलोरेक्टल और फेफड़े का कैंसर होता है जबकि पुरूषों में फेफड़े, उदर, लीवर, खाने की नली और प्रोस्टेट मुख्य हैं।

उन्होंने बताया कि कैंसर एक असंक्रामक रोग है जो एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे को नहीं फैलता। सही जानकारी से 30 प्रतिशत कैंसर रोके जा सकते हैं और 50 प्रतिशत मामलों को शीघ्र पहचान कर रोका जा सकता है। उन्होंने बताया कि समय पर निदान व दवा, रेडियोथेरेपी और शल्य चिकित्सा से इस बीमारी को ठीक किया जा सकता है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! जिला में अब तक कुल 596624 लोगों को लगाए जा चुके है कोविड रोधी टीके !
अगला लेखशिमला ! भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा 5 दिसंबर को बिलासपुर आएंगे !