बिलासपुर ! स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत विशेष स्वच्छता अभियान का शुभारम्भ !

0
519
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! जिला में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण, 2021 के अंतर्गत विशेष स्वच्छता अभियान 30 अक्तूबर से 30 नवम्बर तक चलाया जा रहा है। अभियान का शुभारम्भ अतिरिक्त उपायुक्त एवं परियोजना निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण तोरुल रवीश द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के कार्यालय परिसर में उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलवाई गई।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि यह विशेष स्वच्छता अभियान जिला के समस्त विकास खण्डों की सभी पंचायतों में पूरे एक माह तक चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि विशेष स्वच्छता अभियान का आयोजन स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत किया जा रहा है। इसके अंतर्गत कोविड-19 के प्रोकोटोल की अनुपालना करते हुए जिला बिलासपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाया जाएगा।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि विशेष स्वच्छता अभियान के अंतर्गत बेहतरीन कार्य करने वाली जिला के प्रत्येक विकास खण्ड की तीन-तीन पंचातयों को 1 दिसम्बर को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विशेष स्वच्छता अभियान के तहत प्लास्टिक कचरे को ग्राम पंचायत स्तर पर एकत्रित किया जाएगा और अभियान के अंत सम्बन्धित विकास खण्ड कार्यालय को सौंपा जाएगा।

उन्होंने बताया कि अभियान के तहत किए जाने वाले कार्यों के फोटोग्राफ पंचायत सचिव द्वारा सम्बन्धित खण्ड समन्वयक को देंगे और खण्ड समन्वयक संकलित रिपोर्ट जिला ग्रामीण विकास अभिकरण को भेजेंगे ताकि अभियान की गतिविधियों का दस्तावेज़ीकरण किया जाएगा जिसके लिए निर्धारित प्रपत्र तैयार किया गया है।

उन्होंने बताया कि अभियान के तहत 1 से 9 नवम्बर तक सभी पंचायतों के प्रधान, सचिव, महिला मण्डल, युवक मण्डल, स्वयं सहायता समूह अपनी पंचायत में ऐसे स्थानों की पहचान करेंगे जहां पर प्लास्टिक कचरा, प्लास्टिक बोतलें फैंकी गई हों और इन स्थानों की विशेष रुप से साफ किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विशेष स्वच्छता अभियान के तहत 10 से 13 नवम्बर तक शिक्षा विभाग द्वारा और पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा पाठशाला के परिसरों और शौचालयों की साफ सफाई सहित स्कूली बच्चों द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलना हेतु रैलियां निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत 14 से 15 नवम्बर तक घर-घर स्वच्छता संदेश कार्यक्रम किया जाएगा और 16 नवम्बर को आशा वर्कर और स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा स्वास्थ्य उप केन्द्र परिसरों की सफाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि 19 नवम्बर को आंगनबाडी स्वच्छता अभियान और 20 नवम्बर को पटवार घर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा, 21 नवम्बर को व्यापार मण्डल द्वारा हाॅट बाजार तथा आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इसके अतिरिक्त 22 नवम्बर को ‘साफ-सुथरा अपना घर’ कार्यक्रम के तहत पंचायत प्रधान व सचिव द्वारा पंचायतों घरों, सामुदायिक केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पशु अस्पताल और अन्य सरकारी भवनों के आसपास सफाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि 23 से 24 नवम्बर तक जल शक्ति विभाग द्वारा पारम्परिक पेयजल स्त्रोतों सहित पेयजल योजनाओं के भण्डारण टैंकों की साफ-सफाई की जाएगी और वर्षा जल संरक्षण बारे जागरूक किया जाएगा। 25 नवम्बर को सभी विभागों द्वारा अपने-अपने कार्यालय परिसरों की साफ-सफाई की जाएगी। 26 से 27 नवम्बर तक प्रत्येक स्वयं सहायता समूह और युवक द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में नालियों की साफ-सफाई की जाएगी।

28 नवम्बर को प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने बारे शपथ ली जाएगी। 29 नवम्बर को स्वयं सहायक समूह, युवक मण्डलों, महिला मण्डलों और पंचायत सदस्यों द्वारा गांव के सार्वजनिक स्थलों पर साफ-सफाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त 30 नवम्बर को लोगों को जागरूक करने के लिए स्वच्छता पद यात्रा निकाली जाएगी और इसी दिन अभियान के तहत एकत्रित किए गए प्लास्टिक कचरे को खण्ड समन्वयक को देंगे और 1 दिसम्बर को बेहतरन कार्य करने वाली विकास खण्ड की तीन पंचायतों को सम्मनित किया जाएगा।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! हाईड्रो इंजीनियरिंग काॅलेज सोसाईटी बंदला के शासक मण्डल की बैठक आयोजित !
अगला लेखबिलासपुर ! राजस्व अधिकारी अपने कार्यों को ईमानदारी व कुशलता के साथ निभाएं – औंकार शर्मा !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]

बिलासपुर ! अथर्व यूथ क्लब के सदस्यों ने 31,000 रुपए की...

बिलासपुर ! आज बिलासपुर जिले की तहसील घुमारवीं गावं मुच्छबान पंचायत करलोटी के निवासी ज्ञानचंद की सुपुत्री की शादी थी ।ज्ञानचंद की चार पुत्रियां...
[/vc_column][/vc_row]