बिलासपुर ! जिला बिलासपुर में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कुल 26539 लाभार्थी बना चुके हैं कार्ड !

0
238
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रकाश चंन्द दरोच ने बताया कि जिला बिलासपुर में आयुष्मान भारत योजना के तहत लगभग 38000 परिवार चयनित किए गए है। इस योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा का प्रावधान है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने बताया कि इस योजना में भारत सरकार द्वारा करवाए गए सामाजिक, आर्थिक, जातिगत गणना सर्वेक्षण 2011 के चयनित परिवार व राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 2014-15 के लाभार्थी शामिल है।

जिला बिलासपुर में इस योजना के अंतर्गत कुल 26539 लाभार्थी अपने कार्ड बना चुके हैं और लगभग 5000 लाभार्थियों ने प्रदेश में चयनित अस्पतालों में लगभग 6 करोड़ 33 लाख रुपए के मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की है। हिमाचल प्रदेश में इस योजना के तहत 220 अस्पताल चयनित है जिसमें बड़े अस्पतालों में आईजीएमसी शिमला, टांडा मेडिकल कॉलेज और पीजीआई चंडीगढ़ शामिल है। जिला बिलासपुर में निर्धारित लक्ष्य अनुसार कुल 26,539 परिवारों के कार्ड बना दिए गए हैं तथा परिवार में नई शादी और बच्चे के जन्म से सम्बन्धित कार्य जिला के चयनित अस्पतालों में किया जा रहा है।

आयुष्मान भारत के अंतर्गत कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियां सहित 1800 बीमारियां शामिल है। कोई भी व्यक्ति इस योजना से संबंधित विशेष जानकारी के लिए 14555 टोल फ्री नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! कला सृजन पाठशाला की कार्यकारिणी की बैठक सत्र-3 का आयोजन !
अगला लेखशिमला ! निर्वाचन विभाग ने पुलिस अधिकारियों के साथ की अहम बैठक !