बिलासपुर ! आजादी का अमृत महोत्सव समारोह किया गया आयोजित !

0
262
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! स्पैशल ओलम्पिक भारत की राष्ट्रीय अध्यक्षा एवं चेतना संस्था की अध्यक्षा व समाज सेविका डा॰ मल्लिका नडडा ने भाषा विभाग द्वारा आज बिलासपुर में आजादी के 75वें वर्षगांठ के उपलक्ष्य आयोजित अमृत महोत्सव में मुख्यातिथि के रुप में शिरकत की। इस अवसर पर उन्होने अपने सम्बोधन में कहा कि हम आजादी के परवानों को याद करते हुए देश में जगह-जगह अमृत महोत्सव मना रहे है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

आज समय है उन सब आजादी के मतवालों को याद करने का जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति देकर देश को आजाद करवाया। उन्होंने जिला के स्वतंत्रता सेनानियों को स्मरण करते हुए कहा कि यहां के स्वतंत्रता सेनानियों ने भी देश को आजाद करवाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिनके वलिदान को भी हमेशा याद रखा जाएगा।

प्रदेश मना रहा है स्वर्ण जयंती वर्ष उन्होंने कहा कि इसके साथ ही हम प्रदेश का स्र्वण जयंती उत्सव भी मना रहे है यह भी प्रदेश वासियों के लिए सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि यह वह जिला है जिसने भाखड़ा डैम की परणिति लिखते हुए राजस्थान तक को पानी देकर अपने शहर की कुर्बानी दी है। इसके लिए बिलासपुर के लोग और बिलासपुर की धरती को नमन करती हॅू।

उन्होने कहा कि अमृत महोत्सव के उपलक्ष में ʺइतिहास के आईने में बिलासपुरʺ पर संगोष्ठी के साथ कवि सम्मेलन भी प्रशंसनीय प्रयास है उन्होने कवियो और सहित्याकारों के सम्बोधित करते हुए कहा कि साहित्यकार और कवि देश और समाज कर आईना होता हैै जिनकी सोच और विचार समाज को नई दिशा देने व परिवर्तन लाने में सक्षम होते हैै। इनकी लेखनी और विचारों से ही बिलासपुर का अतीत और इतिहास सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर की पहचान मोहणा और रूकमणी जैसी लोकगाथाओं के साथ बिलासपुर की लोक संस्कृति को संरक्षित करते हुए इनके मंचन के लिए युवाओ को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी को भी बिलासपुर के इतिहास की जानकारी मिल सके।

उन्होने बताया कि बिलासपुर में एक विशाल आडियोटोरियम का निर्माण लगभग पूरा कर लिया है जो कि बिलासपुर के साहित्यकारों व कला प्रेमियों के लिए इंडोर गतिविधियों के लिए सरकार की तरफ से एक तोहफा है।

प्रधानमंत्री न्यू इंडिया कार्यक्रम में अपनी भागीदारी करें सुनिश्चित
उन्होंने प्रधानमंत्री न्यू इंडिया कार्यक्रम की भी विस्तार से चर्चा की और सभी को आहवान किया कि प्रत्येक व्यक्ति अपने देश के हित और समाज सेवा के साथ भारत के नव निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकते हैं। मल्लिका नडडा ने भाषा विभाग के संग्रहालय का भी अवलोकन कर संग्रहालय में संरक्षित पुरातन वस्तुओं, परिधानो व छायाचित्रों को निहारा ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता साहित्य सिरोमणी पुरस्कार से सम्मानित डाॅ. लेख राम शर्मा ने बिलासपुर के इतिहास और यहां के स्वतंत्रता संग्राम में लोगों की भागीदारी पर अपनी बात रखी।
कविगोष्ठी व चर्चा में इन्होंने लिया भाग इस मौके पर संगोष्ठी के साथ कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया । इस अवसर पर वरिष्ठ साहित्याकार, कवि, लेखक कुलदीप चंदेल, राम लाल पाठक, कर्ण चंदेल, रतन चंद निर्झर, रविन्द्र भटटा, हुसैन अली, प्रदीप गुप्ता, अमर नाथ धीमान, शीला सिंह, कविता ससोदिया, अरूण डोगरा, रतन लाल धीमान ने कविता पाठ और चर्चा में भाग लिया।

कार्यक्रम में महिला जागृति सोसाईटी कल्लर के लोक कलाकारों द्वारा मनमोहक बिलासपुरी नृत्य प्रस्तुत किया। समारोह में प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य स्वदेश ठाकुर, शहरी ईकाई महामंत्री मोहित संख्यान, पूर्व मंडलाध्यक्ष युवा मोर्चा राम पाल ठाकुर, दुर्गा समिति के सदस्य व अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! पांगी और भरमौर में लोगों को दी ईवीएम और वीवीपैट मशीन की जानकारी !
अगला लेखशिमला ! कारगिल युद्ध पर हिमाचल प्रदेश में घमासान !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]

बिलासपुर ! अथर्व यूथ क्लब के सदस्यों ने 31,000 रुपए की...

बिलासपुर ! आज बिलासपुर जिले की तहसील घुमारवीं गावं मुच्छबान पंचायत करलोटी के निवासी ज्ञानचंद की सुपुत्री की शादी थी ।ज्ञानचंद की चार पुत्रियां...
[/vc_column][/vc_row]