नालागढ़ ! धान खरीद न शुरू होने को लेकर किसानों ने घेरा एसडीएम कार्यालय, जमकर किया प्रदर्शन !

0
375
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

नालागढ़ ! नालागढ़ में मंगलवार को धान की फसल की खरीद न शुरू होने से गुस्साए किसानों ने धरना प्रदर्शन किया। किसानों ने धान से भरे टै्रक्टरों से पूरा एसडीएम कार्यालय घेर लिया और टै्रक्टरों को परिसर में ही खड़ा कर दिया। जिसके बाद किसान धरने पर बैठ गए और रोष व्यक्त करते हुए सरकार तथा प्रशासन को जमकर कोसा। किसान तो लंबे प्रदर्शन की तैयारी करके आए थे लेकिन एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर के साथ चली लंबी वार्ता और आश्वासन के बाद शाम को किसानों ने धरना समाप्त कर दिया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

किसानों का कहना था कि धान की फसल पककर कटने को तैयार है लेकिन अभी तक सरकार ने धान खरीद शुरू नहीं की है। वहीं किसानों का यह भी कहना था कि निकली हुई फसल को ज्यादा दिन रखने से धान सूख जाता है फसल आधी रह जाती है जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है। किसानों ने आरोप लगाया कि सरकार और प्रशासन पिछले कई दिनों से धान की फसल की खरीद को लेकर किसानों का गुमराह कर रहा है। सरकार ने 11 तरीख से फसल की खरीद शुरू करने को कहा था लेकिन अभी तक भी धान खरीदने का काम शुरू नहीं हुआ।

इस दौरान किसानों ने दर्जनों धान की फसल से भरे टै्रक्टर एसडीएम कार्यालय परिसर के चारों और खड़े कर दिए, जिससे एसडीएम कार्यालय ट्रैक्टरों से घिर गय। टै्रक्टरों को खड़ा करने के बाद किसान खुद कार्यालय के गेट पर धरना देकर बैठ गए। जिसके बाद एसडीएम महेंद्र पाल गुर्जर को भूमि आसन लगाकर किसानों से बातचीत करनी पड़ी। दिन भर वार्ता का सिलसिला चलता रहा लेकिन किसान मानने को तैयार नहीं थे।

लंबी वार्ता और एसडीएम महेंद्र पाल गुर्जर के आश्वासन के बाद किसानों ने धरना समाप्त किया। एसडीएम महेंद्र पाल गुर्जर ने किसानों को आश्वासन दिया कि 15 तारीख से फसल खरीद शुरू कर दी जाएगी। जिसके लिए किसान ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवा लें। लेकिन किसानों का कहना था कि ऑनलाईन रजिस्टे्रशन का काम मंडी स्टाफ द्वारा किया जाना चाहिए। जिस पर एसडीएम ने मार्केट कमेटी के समक्ष ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन का मसला उठाने की बात कही। किसान नेता गुममुख सिंह तथा चानन सिंह ने कहा कि फसल खरीद न होने के कारण किसान परेशान है।

आज जब किसान मंडी पहुंचे तो वहां पर धान फसल की खरीद की कोई व्यवस्था नहीं थी। किसान नेताओं ने केंद्र व प्रदेश सरकार को जमकर कोसते हुए नारेबाजी भी की और कहा कि एक महीने से किसानों को फसल खरीद को लेकर गुमराह किया जा रहा है। किसान नेताओं ने कहा कि वह लंबे प्रदर्शन की तैयारी करके आए थे, लेकिन एक बार एसडीएम महेंद्र पाल गुर्जर के आश्वासन पर वह मौका देने के लिए तैयार हुए हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब हरियाणा ने हिमाचल के किसानों की फसल खरीदने पर रोक लगा दी है।

जिसके चलते अब किसान कठोर फैसले लेने को मजबूर हो गए हैं।
किसानों ने इस दौरान चेतावनी भी दी कि अगर 15 तरीख से फसल खरीद का काम शुरू नहीं होता तो किसान ट्रालियो में भरकर धान लाएंगे और एसडीएम कार्यालय में ढेर लगा दिए जाएंगे। एसडीएम महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि धान की फसल की खरीद 15 तारीख से शुरू कर दी जाएगी। लंबी वार्ता के बाद किसानों को जो समय दिया गया है उसी तय समय में धान की फसल की खरीद शुरू कर दी जाएगी, किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कत पेश नहीं आने दी जाएगी, इसके लिए व्यवस्था की जा रही है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! दृष्टि बाधित मतदाता ब्रेल साइनेज फीचर की सहायता से कर सकेंगे मतदान !
अगला लेखशिमला ! सीपीआईएम ने किया उपायुक्त कार्यालय शिमला के बाहर प्रदर्शन,गैस सिलेंडर व पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों पर सरकार को घेरा !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]

बिलासपुर ! अथर्व यूथ क्लब के सदस्यों ने 31,000 रुपए की...

बिलासपुर ! आज बिलासपुर जिले की तहसील घुमारवीं गावं मुच्छबान पंचायत करलोटी के निवासी ज्ञानचंद की सुपुत्री की शादी थी ।ज्ञानचंद की चार पुत्रियां...
[/vc_column][/vc_row]